20 गांवों का टूटा संपर्क, सिरोंचा में धुंआधार बारिश से 3 नाले उफान पर

    सिरोंचा. सिरोंचा तहसील में जारी मूसलाधार बारिश के चलते इस तहसील के तीन नाले उफान पर बह रहे हैं. जिसके चलते तहसील के करीब 20 गांवों का तहसील मुख्यालय से संपर्क टूट गया है. जिसमें कोपेला  परिसर के 5, कोर्ला परिसर के 11 और वडधम, कोतापल्ली परिसर के 4 गांवों का समावेश है.

    पिछले अनेक वर्षों से  सिरोंचा तहसील के छोटे कदवाले पुलियाओं की ऊंचाई नहीं बढ़ाई जाने के कारण प्रति वर्ष बरसात के दिनों में  इस परिसर में नालों पर बाढ़ की स्थिति निर्माण होकर तहसील मुख्यालय संपर्क टूट जाता है. पिछले अनेक वर्षो से क्षेत्र के नागरिकों द्वारा पुलियाओं की ऊंचाई बढ़ाने की मांग प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से की जा रही है. लेकिन संबंधितों द्वारा बेध्यानी की जा रही है. जिसके कारण इस क्षेत्र के नागरिकों को आज भी नरकीय यातनाएं भुगतनी पड़ रही है.

    कोर्ला परिसर में नहीं पहुंची कोई भी सुविधा

    सिरोंचा तहसील का कोर्ला इस क्षेत्र में करीब 11 गांवों का समावेश है. लेकिन आजादी के सात दशक बाद भी इस क्षेत्र में किसी भी तरह की बुनियादी सुविधाएं नहीं पहुंची है. जिसके कारण संबंधित गांवों के लोग आज भी वनवास भुगतते नजर जा रहे है. बता दें कि, बरसात के दिनों में कोर्ला परिसर की बिजली आपुर्ति करीब दो माह तक बंद हो जाती है. जिसके कारण इस क्षेत्र के लोगों को बरसात के दिन अंधेरे में काटने पड़ते हैं. वहीं इस क्षेत्र के गांवों में पहुंचने के लिये सड़कें नहीं बनने से आज भी लोग जंगल के रास्ते आवागमन करते हैं. इस मामले में  प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की उदासीनता स्पष्ट दिखाई दे रही है.

    वृद्ध महिलाओं को समाजसेवी ने कराया नाला पार

    सिरोंचा तहसील में हुई मूसलाधार बारिश के चलते  तहसील के नडीकुड़ा, कोतापल्ली मार्ग के नाले उफान पर बह रहे थे. वहीं सिरोंचा तहसील मुख्यालय में विभिन्न सामग्री खरीदने आयी तथा सरकारी कार्य के लिये आयी वृध्द महिलाओं को वापस गांव जाना मुश्किल हो गया था. ऐसे में नाले के उपर बहनेवाला पानी कम होने के बाद क्षेत्र के समाजसेवी किरण वेमुला ने इन्सानियत का परिचय देते हुए वृध्द महिलाओं की सहायता करते हुए उन्हें नाला पार करवाया है.

    सिरोंचा सर्कल में 87 मिमी बारिश

    गत 24 घंटे में जिले में औसत 26.3 मिमी बारिश व सिरोंचा सर्कल में अधिकांश 87 मिमी बारिश दर्ज की गई है. गड़चिरोली तहसील में 31.3 मिमी, कुरखेडा 7.8 मिमी, आरमोरी 23.4 मिमी, चामोर्शी 18.1 मिमी, सिरोंचा 62.8 मिमी, अहेरी 10.5 मिमी, एटापल्ली 21 मिमी, धानोरा 9.9 मिमी, कोरची 7.7 मिमी, देसाईगंज 34 मिमी, मुलचेरा 32.2 मिमी व भामरागड़ तहसील में 56.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है. गत 24 घंटे में 3 सर्कल में बारिश दर्ज की गई है. इसमें सिरोंचा सर्कल में 87 मिमी, भामरागड़ तहसील के ताड़गाव सर्कल में 77 मिमी व सिरोंचा तहसील के ही पेंटीपाका सर्कल में 72.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है.