ट्रैक्टर समेत 30 लाख के नकली बीज जब्त, तेलंगाना राज्य से यातयात

  • तहसील कृषि विभाग की कारवाई

Loading

अहेरी. कोरोना प्रादुर्भाव में राज्य की सीमा बंद होने के बावजूद तेलंगाना राज्य से सीमा पार कर नकली बीजों की यातायात करते समय कृषि विभाग ने कार्रवाई करते हुए टैक्टर समेत 30 लाख के नकली बीज जब्त किए गए है. तहसील कृषि विभाग के दस्ते ने गुरूवार को मध्यरात्री के दौरान अहेरी तहसील के खमनचेरु मार्ग पर के राजपूर पॅच जंगल परिसर में की. इस मामले में टैक्टर चालक पर मामला दर्ज किया गया है. तहसील कृषि विभाग द्वारा नकली बीज मामले में की गई यह पहली कार्रवाई होने से नकली बीज बक्रिेताओं में खलबली मची है. 

विगत अनेक वर्षो से अहेरी क्षेत्र में विभीन्न तरह के रब्बी फसलो का उत्पादन लिया जाता है. मात्र विगत 5 वर्षो से महाराष्ट्र राज्य से सटकर होनेवाले तेलंगाना राज्य के अनेक किसान महाराष्ट्र राज्य के अहेरी उपविभाग में कपास बुआई से लाखों रूपयों का उत्पादन ले रहे है. जिससे इस क्षेत्र के किसान भी कपास उत्पादन की ओर बढा है. मात्र इस वर्ष सर्वत्र कारोना का संकट होने से इस महामारी का संक्रमण रोकने के लिए राज्य की सीमा बंद की गई थी. ऐसे में अहेरी उपविभाग में हजारो हेक्टेयर जमिन पर कपास बुआई शुरू हुई है. 

इस दौरान तेलंगाना राज्य की सीमा पार कर महाराष्ट्र राज्य में नकली बीजों की टैक्टर द्वारा यातायात होने की गुप्त जानकारी अहेरी के तहसील कृषि विभाग को मिली. इस जानकारी के आधार पर तहसील कृषि अधिकारी दिपक कांबले, पंस कृषी अधिकारी पी. राऊत, मंडल कृषी अधिकारी संदेश खरात के दस्ते ने आज 4 जून को मध्यरात्री के दौरान जाल बिछाया था. तहसील के खमनचेरु मार्ग पर के राजपूर जंगल परिसर में एपी 07 ई.ई. 0932 ट्रॅक्टर की जांच करने पर 25 बोरीयों में कुल 2 हजार 500 नकली बीज के पॉकेट मिले. इस कार्रवाई में नकली बीज व टैक्टर ऐसा कुल 30 लाख का माल जब्त किया गया. 

संबंधित टैक्टर चालक पर धारा 420, महाराष्ट्र कपास बीज कानुन 2009 की धारा 12 (1) (2), पर्यावरण संरक्षण कानुन 1986 की धारा 15 अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है. मामले की जांच अहेरी पुलिस निरीक्षक प्रवीण डांगे के मार्गदर्शन में पुलिस उपनिरीक्षक विनायक दलस पाटील कर रहे है. 

लैब में भेजे बीज के नमुने – कांबले
उक्त कारवाई में 2 हजार 500 नकली बीज के पॉकीट जब्त किए गए है. इसमें से 2 पॉकिट जांच हेतु नागपूर के लैब में भेजे गए है, ऐसी जानकारी तहसील कृषी अधिकारी दीपक कांबले ने दी है.