पीड़ित 32 किसानों ने दी चेतावनी, 2 माह से चुकारे व बोनस से वंचित

  • अन्यथा सामूहिक आत्मदाह करेंगे

Loading

कुरखेडा. तहसील के वडेगांव में आदिवासी विविध कार्यकारी सहकारी संस्था के समर्थन मूल्य धान खरीदी केंद्र पर नेट कनेक्टिविटी में तकनीकी दिक्कतों के कारण 32 किसानों के 915 क्विंटल धान का सरकार के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन नहीं हो पाया. फलस्वरूप  धान के चुकारे व बोनस की राशि मिलने में दिक्कत हो रही है. इस संदर्भ में विगत 2 माह से  सरकार को अवगत कराया गया. लेकिन ध्यान नहीं दिया गया. यह आरोप लगाते हुए तत्काल कार्यवाही करने  तथा किसानों को धान के चुकारे व बोनस की राशि आगामी 10 दिनों के भीतर देने की मांग पीड़ित  किसानों ने सरकार से की है. अन्यथा सामूहिक आत्मदाह करने की चेतावनी दी है. 

नहीं हो पाया धान बिक्री का पंजीयन
किसानों ने  पत्र परिषद में बताया कि खरीफ सीजन 2019-20 में आदिवासी विकास महामंडल की ओर से खरीदी किए गए आदिवासी विविध कार्यकारी संस्था के समर्थन मूल्य उपज खरीदी केंद्र पर  अनाज  बिक्री की समयावधि 30 अप्रैल तक दी गई थी. लेकिन  लॉकडाउन के कारण किसानों के अंतिम 5 से 6 दिन ही अनाज बिक्री के लिए मिले थे.   तहसील के प्रत्येक खरीदी केंद्रों पर किसानों की भीड उमड़ी थी. आविका संस्था वडेगाव के समर्थन मूल्य धान खरीदी केंद्र पर 3 वजन कांटे लगाकर सभी किसानों के धान के वजन 30 अप्रैल को शाम  7 से 8 बजे तक किए गए.  उक्त समयावधि के 2 दिन पूर्व तहसील के तहसील मुख्यालय पर स्थित बीएसएनएल का टॉवर तूफानी हवाओं के कारण धराशायी हो गया. नेट कनेक्टिविटी की सेवा खंडित होने से परिसर के 32 किसानों के धान का  ऑनलाइन पंजीयन नहीं हो पाया.  इससे वजन होने के बावजूद किसानों की चुकारा व बोनस की राशि नहीं मिल पाई. 

पीड़ित किसानों ने इस समस्याओं के संदर्भ में जनप्रतिनिधि मार्फत पत्राचार करने के बावजूद मंत्रालय स्तर पर यह मामला अटका पड़ा है.  इन 32 किसानों का 915 क्विंटल 5 किलो उपज की राशि 16 लाख 78 हजार 815 रुपये व बोनस 6 लाख 40 हजार 535 रुपये सहित कुल 23 लाख 1 हजार 350 रुपये सरकारी स्तर पर प्रलंबित होने से किसानों को वित्तीय व्यवहार करते समय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इस समस्या की तत्काल सुध लेकर तकनीकी दिक्कतें दूर कर किसानों को चुकारा व बोनस की राशि तत्काल देने तथा 10 दिनों के भीतर  समस्या हल करने की मांग की है. अन्यथा संबंधित संस्था के समर्थन मूल्य धान खरीदी केंद्र के प्रांगण में आत्मदाह करने की चेतावनी वडेगांव के पीड़ित  किसानों ने दी है. पत्र परिषद में पीड़ित किसान तारेंद्र डहाले, परसराम उईके, सीताराम नेताम, प्रभुदास डहाले, कुसन बाहेटवर, भगवान पंधरे, गजू उईके, पंचराम कपुरडेरिया आदि उपस्थित थे.