नप में 4 दर्जन पद रिक्त, कार्य में आ रही बाधाएं

    Loading

    गड़चिरोली. जिला मुख्यालय स्थित गड़चिरोली नगर परिषद की वर्ष 1985 में स्थापना हुई. उस समय गड़चिरोली शहर की जनसंख्या 15 हजार के करीब थी. मगर वर्तमान स्थिति में 70 हजार जनसंख्या की तुलना में नगर परिषद में कर्मचारियों के पद काफी कम हैं. ऐसे में कार्यरत अधिकारी व कर्मचारियों को अतिरिक्त काम का बोझ उठाना पड़ रहा है. उल्लेखनीय है कि नगर परिषद में विभिन्न विभागों में  49 पद रिक्त पड़े है.

    जिससे नागरिकों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं पहुंचाने समेत सरकारी कार्य में विलंब हो रहा है. पिछले अनेक वर्षो से इतनी पड़ी संख्या में अधिकारी व कर्मचारियों के पद रिक्त होने के बावजूद भी रिक्त पद भरने संदर्भ में किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की जा रही है. जिसका खामियाजा नप के प्रशासकीय कामकाज समेत शहर के विकासकार्यो पर हो रहा है. जिससे नगर परिषद के रिक्त पद तत्काल भरने की मांग की जा रही है.

    नप में यह पद हैं रिक्त

     नगर अभियंता, नगर रचनाकार,  उपमुख्य अधिकारी, जलापूर्ति, जलसंधारण व स्वच्छता अभियंता, लेखा परीक्षक,  पर्यवेक्षक, कनिष्ठ विद्युत पर्यवेक्षक, सहायक लेखा परीक्षक, सहायक लेखापाल,  रचना सहायक,  अग्निशमक, स्तानक पर्यवेक्षक, कार्यालय अधीक्षक, टैक्स निरीक्षक, सहायक अग्निपर्यवेक्षक, वरिष्ठ लिपिक, ग्रंथपाल,  वाहन चालक, संगणक चालक, लघुटंकलेखक, उद्यान पर्यवेक्षक, वायरमैन प्रयोगशाला  सहायक, सिपाही, फायरमैन, सफाई कामगार ऐसे 49 पदों का समावेश है. बताया जा रहा है कि वर्ग 3 के रिक्त पद भरने का अधिकार जिलाधिकारी का है और वर्ग 2 के  रिक्त पद भरने का अधिकार नगर प्रशासन के संचालक को है.

    नप पर 23 वार्डो की जिम्मेदारी

    गड़चिरोली नगर परिषद क्षेत्र में दिन-ब-दिन आबादी बढ़ रही है. जिसके कारण लोगों को सेवा-सुविधाएं पहुंचाने की जिम्मेदारी नगर परिषद पर आ गयी है. वर्तमान स्थिति में नगर परिषद क्षेत्र में 23 वार्ड होकर इन वार्डो में रहने वाले 70 हजार नागरिकों को बुनियादी सुविधाएं पहुंचाने का काम नगर परिषद कर रही है, लेकिन नगर परिषद में ही रिक्त पदों का अंबार लगा होने के कारण वार्डो के नागरिकों को बुनियादी सुविधाएं पहुंचाने में दिक्कतें आ रही हैं.

    गौरतलब है कि नगर परिषद द्वारा प्रति माह रिक्त पदों की रिपोर्ट जिलाधीश कार्यालय तथा वरिष्ठ विभाग में भिजवाया जाता है, लेकिन रिक्त पद भरने संदर्भ में कार्रवाई नहीं की जा रही है.