Silence at Washim bus stand due to lack of ST bus ferries

गडचिरोली. रापनि के बसस्थानक निर्माण के लिए भूमि का प्रश्न, वनकानुन का रोडा व राज्य परिवहन निगम के कमजोर वित्तीय स्थिती रूकावट बनने से जिले के 8 शहर अब भी रापनि के बसस्थानक की प्रतिक्षा में है. फलस्वरूप यात्रियों को विभीन्न समस्याओं का सामना करना पड रहा है. यात्रियां को सडक पर ही खडे रहकर बस की प्रतिक्षा करनी पड रही है. 

वर्तमान स्थिती में जिले में गडचिरोली तथा अहेरी में बस डिपो है. वहीं आरमोरी आरमोरी, कुरखेडा, सिरोंचा, धानोरा, अहेरी व गडचिरोली ऐसे 6 बसस्थानक है. कोरची, मुलचेरा, देसाईगंज (वडसा), चामोर्शी, एटापल्ली, आलापल्ली, आष्टी व भामरागड ऐसे 8 बसस्थानकों प्रस्ताव केवल भूमि के अभाव में प्रलंबित है. बसस्थानक के अभाव में इन शहरों में यात्री व नागरिकों को विभीन्न समस्याओं का सामना करना पड रहा है. देसाईगंज शहर के बसस्थानक का प्रस्ताव भूमि के अभाव में विगत कुछ वर्षो से प्रलंबित है. इसके साथ अन्य बसस्थानकों के लिए निजी भूमि खरीदने करने पर अडे थे. मात्र भूमि न मिलने से बसस्थानक का निर्माणकार्य प्रलंबित है. .

गडचिरोली जिले का सबसे बडा व्यापारी शहर होनेवाले देसाईगंज शहर में बसस्थानक के अभाव में यात्री व शहर के लोगों को व्यापक परेशानियों का सामना करना पड रहा है. वर्तमान स्थिती में देसाईगंज शहर का बसस्टापेज शहर के मध्यवर्ती क्षेत्र में आरमोरी-कुरखेडा मुख्य मार्ग पर स्थित है. इस बसस्टापेज के सामने ही रेल्वे स्टेशन है. सडक के बिच में दोनों छोर पर छोटे- मोटे व्यावसाईयों का अतिक्रमण बढने से बसस्थानक के समक्ष बस खडे रखने के लिए जगह नहीं बचती है.

जिससे इस जगह हमेशा यातायात की समसया निर्माण होती है. चामोर्शी, आलापल्ली, आष्टी में भी यहीं स्थिती है. सभी बसस्टापेज पर अतिक्रमण व पार्कींग का अभाव दुर्गंध फैली है.जिससे जिले के यात्रियों को तहसील के बसस्टापेज पर खडे रहकर बस की प्रतिक्षा करना परेशानियों का सबब बन रहा है. इस संदर्भ में रापनि गडचिरोली विभाग के विभाग नियंत्रक वाडीभस्मे से संपर्क करने पर उनसे संपर्क नहीं हो पाया.

अनेक बसस्टापेज की हालत खस्ता 

विगत अनेक वर्षो से जिले के सभी तहसील मुख्यालय में स्वतंत्र बसस्थानक निर्माण करने की मांग हो रही है. मात्र इस ओर अनदेखी हो रही है. फलस्वरूप यात्रियों को विभीन्न समस्याओं का सामना करना पड रहा है. यात्रियों को बरसात के दिनों को व्यापक त्रासदि झेलनी पउती है. अनेक बसस्टापेज पुराने होने से छत से पानी टपकता है. जिससे यात्रियों को खडे रहने के लिए भूमि खोजनी पड रही है. राज्य परिवहन निगम ने इस बात को गंभीरता से लेकर बसस्थानक की समस्या हल करे, ऐसी मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है. 

सुविधाओं का अभाव

जिले में आरमोरी, कुरखेडा, सिरोंचा, धानोरा, अहेरी व गडचिरोली ऐसे कुल 6 बसस्थानक निर्माण किए गए है. मात्र इन बसस्थानकों में सुविधाओं का अभाव होने से यात्रियों को व्यापक परेशानियों का सामना करना पड रहा है. अनेक बसस्थानक में पेयजल, बिजली की सुविधा नहीं है. बसस्थानक की हमेशा सफाई नहीं की जाती है. फलस्वरूप अनेक बसस्थानक के मुत्रीघर में दुर्गंध का वातावरण निर्माण हुआ है. बिजली की सुविधा के अभाव में यात्रियों को रात के दौरान ठहरने में दिक्कत निर्माण हो रही है. इस ओर ध्यान देकर बसस्थानक में सुविधाएं निर्माण करे, ऐसी मांग हो रही है.