Aadhaar Service Center 'Lockdown' since 6 months

मार्च माह से कोरोना संक्रमण के कारण सरकार ने लॉकडाऊन व जिलारबंदी लागू की।

Loading

  •  सिरोंचा शहर में एकमात्र आधार सेवा केंद्र

गडचिरोली. शहर का एकमात्र सरकारी आधार सेवा केंद्र गत 6 माह से ‘लॉकडाऊन’ होने से सिरोंचा शहर व ग्रामीण क्षेत्र के निवासी, विद्यार्थियों को आधार कार्ड निकालने के लिए भागदौड करनी पड रही है। 

स्थानीय सिग्मा कम्प्यूटर केंद्र में नये आधार कार्ड बनाना, आधार कार्ड में सुधार, नागरिकों के आधार कार्ड गुम होने पर केवाईसी कर नये से आधार कार्ड बनाने की सेवा तकनीकी खराबी के कारण गत 6 माह से लॉकडाऊन है। मार्च माह से कोरोना संक्रमण के कारण सरकार ने लॉकडाऊन व जिलारबंदी लागू की। जिससे करीब 3 माह तक शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड निकालना संभव नहीं हो पाया। फिलहाल सरकार व प्रशासन ने इसमें शिथिलता दी है। जिससे किसान, नागरिक, विद्यार्थी आधार सेवा केंद्र में आधार कार्ड पंजीयन, नये आधारकार्ड बनाने के लिए जा रहे है। किंतु आधार सेवा केंद्र बंद पडा है।

आर्थिक व मानसिक परेशानी

गडचिरोली के मुख्य ई-सेवा केंद्र से ही तकनीकी खराबी से शहर का सेवा केंद्र बंद होने की बात कहीं जा रही है। मात्र शहर समेत ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को इस संदर्भ में कुछ समझ न आने से आधारकार्ड धारकों का आधार ही छीनने की प्रतिक्रिया  व्यक्त की जा रही है। किंतु प्रशासन समस्या का हल निकालने कोई प्रयास नहीं कर रहा है।

वैकल्पिक केंद्र में मनमानी कारभार 

सिरोंचा शहर का आधार सेवा केंद्र बंद होने से राजस्व प्रशासन ने अंकीसा के आधार केंद्र धारक को जिप महाविद्यालय में केंद्र निर्माण कर सेवा देने की बात कहीं है। यहां आधार पंजीयन सेवा शुरू है, मात्र सेवा चालक से मनमानी कार्य शुरू होकर आधार कार्ड निकालने के लिए नागरिकों को घंटों तक इंतजार करना पडता है। जिससे शहर के पुराने आधार सेवा केंद्र की तकनीकी खामियां दूर कर सेवा केंद्र शुरू करने की मांग संबंधित विभाग से की है।