6 माह से आधार सेवा केंद्र ‘लॉकडाऊन’

  • सिरोंचा शहर का एकमात्र आधार सेवा केंद्र

गडचिरोली. शहर का एकमात्र सरकारी आधार सेवा केंद्र विगत 6 माह से ‘लॉकडाऊन’ होने से सिरोंचा शहर व ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक, विद्यार्थियों को आधार कार्ड निकालने के लिए भागदौड करनी पड रही है. 

स्थानीय सिग्मा कॉम्प्युटर केंद्र में आधार कार्ड नए से निकालना, आधार कार्ड में गलतीया दुरूस्त करना, नागरिकों के आधार कार्ड गुम होने पर केवायसी कर नए से आधार कार्ड निकालना यह सेवा तकनिकी अडचणों के कारण विगत 6 माह से लॉकडाऊन हुई है. यह लॉकडाऊन कब समाप्त होगा ऐसा सवाल आम नागरिकों द्वारा पुछा जा रहा है. मार्च माह से कोरोना संक्रमण के प्रभाव के कारण सरकार ने सर्वत्र लॉकडाऊन व संचारबंदी लागू की. जिससे करीब 3 माह तक शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड निकालना संभव नहीं हो पाया. फिलहाल सरकार व प्रशासन ने लॉकडाऊन व संचारबंदी शिथील की है. जिससे किसान, नागरिक, विद्यार्थी आधार सेवा केंद्र में आधार कार्ड पंजियन, नए आधारकार्ड निकालने के लिए आ रहे है. मात्र सेवा केंद्र ही बंद होने से उन्हे विभिन्न योजनाओं से वंचित रहना पड रहा है. 

वित्तिय व मानसिक परेशानी

गडचिरोली के मुख्य ई-सेवा केंद्र से ही तकनिकी बिघाड निर्माण होने से शहर का सेवा केंद्र बंद होने की बात कहीं जा रही है. मात्र शहर समेत ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को इस संदर्भ में कुछ समय नहीं आने से आधारकार्ड धारकों का आधार ही छिनने की प्रतिक्रिया नागरिकों द्वारा व्यक्त हो रही है. प्रशासन मात्र इसपर कोई हल नहीं निकाल रहा है. जिससे नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड रहा है.

वैकल्पिक केंद्र में मनमानी कारभार 

सिरोंचा शहर का आधार सेवा केंद्र बंद होने से राजस्व प्रशासन ने अंकीसा के आधार केंद्र धारक को जिप महाविद्यालय में केंद्र निर्माण कर सेवा देने की बात कहीं है. यहां आधार पंजियन सेवा शुरू है, मात्र सेवा चालक से मनमारी कार्य शुरू होकर आधार कार्ड निकालने के लिए नागरिकों को घंटों तक इंतजार करना पडता है. जिससे शहर के पुराने आधार सेवा केंद्र की तकनिकी खामियां दूर कर सेवा केंद्र शुरू करे, ऐसी मांग नागरिकों ने संबंधित विभाग की ओर की है.