Bird Flu, Tumsar, Bhandara

Loading

गड़चिरोली. शहर के फुले वार्ड में मुर्गियों की बर्ड फ्लू रिपोर्ट पॉजिटिव आने के पश्चात जिलाधिकारी के आदेश पर दूसरे प्राणियों में संक्रमण न फैले इस उद्देश्य से प्रशासन के पशुसंवर्धन विभाग ने संबंधित जगह के संक्रमित पक्षी नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. फुले वार्ड में कुक्कट पालन करने वाले व्यावसायी की कुछ मुर्गियां मृत पायी गई थीं. इस मृत मुर्गियों के नमूने जांच के लिए विभिन्न प्रयोगशालाओं में भेजे गए थे.

रिपोर्ट पॉजिटिव आने से जिलाधिकारी ने इस जगह को प्रभावित क्षेत्र घोषित कर उक्त जगह से 1 किमी के परिसर को सर्वेक्षण क्षेत्र के रूप में प्रतिबंधित किया था. इस दौरान प्रशासन के पशुसंवर्धन विभाग द्वारा बुधवार को फुले वार्ड के संक्रमित पक्षी व 1 किमी का परिसर के दायरे में स्थित कुक्कुट पक्षियों को नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू की है. 

बाहर के लोगों को प्रवेश की मनाही

प्रशासन की ओर से पक्षियों को नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू करने से इस जगह पर बाहर के नागरिकों को प्रवेश की मनाही की गई है. इस जगह फोटो, वीडियो लेने को भी मना किया गया है. संक्रमण रोकने के लिए व सरकार के मार्गदर्शन सूचना के अनुसार सतर्कता के तौर पर यह आह्वान किया है. 

देसाईगंज में मिली मृत मुर्गी

गड़चिरोली शहर में बर्ड फ्लू का प्रवेश होने से जिले के नागरिकों में दहशत है. इस बीच देसाईगंज शहर में भी मृत मुर्गी पाए जाने से खलबली मची है. देसाईगंज के भारतीय स्टेट बैंक के सामने के मुख्य बाजार की एक इमारत के पास एक मुर्गी मृत अवस्था में पायी गई है. बर्ड फ्लू का संक्रमण जारी होने से इस संदर्भ में आपदा प्रबंधन विभाग के प्रमुख क्रिष्णा रेड्डी को जानकारी दी गई. जानकारी मिलते ही जिला पशु वैद्यकीय विभाग की ओर से देसाईगंज के पशु वैद्यकीय अस्पताल के अधिकारियों को घटनस्थल पर बुलाया गया. विभाग के कर्मचारियों तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर मृत मुर्गी को बरामद किया. विभाग द्वारा आगे की जांच शुरू है.