bird-Flu

गड़चिरोली. कोरोना संकट में ही अचानक बर्ड फ्लू ने अब तक दस राज्य में शिरकाव किया है. महाराष्ट्र में भी परभणी समेत पाच जे में बर्ड फ्लू ने शिरकाव किया है. इस पार्श्वभूमी पर सरकार प्रशासन भी सतर्क हुआ होकर आवश्यक सतर्कता बरती जा रही है. गडचिरोली जिले में अब तक कहा पर भी बर्ड फ्लू नहीं पाया गया. मात्र पशुसंवर्धन विभाग का इस पर ध्यान लगा हुआ है.

तीन माह पूर्व हुए पशुगणना के अनुसार जिले में करीबन 10 लाख 165 मुर्गिया है. शहर व ग्रामीण क्षेत्र के पशुपालक विदेशी मुर्गीयो का पालन नहीं करते है. मात्र पोल्ट्री फार्मधारक विदेशी मुर्गीयों का पालन कर व्यवसाय करते है. जिले में कही भी मृत पक्षी मिलने पर संबंधितों ने उसका उचित प्रबंधन करे, स्वच्छता रखकर आवश्यक ध्यान रखे, ऐसा आह्वान पशुसंवर्धन विभाग ने किया है.

जिले में इस स्थिती को दूर करने के लिए पशुसंवर्धन विभाग की ओर से विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों का समावेश रहनेवाले 17 रॅपीड अॅक्शन टीम तैयार की गई है. जिले में अभी तक बर्ड फ्लू नहीं पाया गया है. फिर भी पशुपालक, पोल्ट्री फार्मधारक व विभाग सतर्क हुआ है.

तत्काल संपर्क करें 

बर्ड फ्लू का जिले में संक्रमण नहीं हुआ तो भी आवश्यक सतर्कता बरतना आवश्यक है. व्हायरल संक्रमण से मुर्गीयों की मृत्यू होती है. जिले में कही भी मृत पक्षी पाए जाने पर नागरिक जिप के पशुसंवर्धन विभाग को तत्काल जानकारी दे, ऐसा आह्वान जिप के पशुसंवर्धन विभाग ने की है.