gadchiroli

  • विद्यार्थियों का हो रहा शैक्षणिक नुकसान

सिरोंचा. वैश्विक महामारी कोरोना के चलते वर्तमान समय पर फिलहाल राज्य की शैक्षणिक संस्थाएं बन्द पड़ी है पर राज्य शिक्षा मंडल की ओर से पाठशाला बन्द पढाई शुरू इस प्रणाली के अनुसार राज्यभर में आइलाईन पध्दति से  विद्यार्थियों की शिक्षा शुरू है। किंतु व्यवसायिक पाठ्यक्रम वाले विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली से वंचित है सरकार की ओर से उक्त विषय पढ़ाने वाले शिक्षकों को कोई आदेश नही दिए गए है जिस के चलते विद्यर्थियों का भारी नुकसान हो रहा है।

  राज्य व केंद्र सरकार की माध्यमिक और उच्च माध्यमिक व्यवसायिक शिक्षा की योजना संयुक्त रूप से सम्पूर्ण शिक्षा के अंतर्गत राज्य में लागू की गई है। वर्ष 2015 में राज्य के लगभग 500 से अधिक सरकारी स्कूलों में कक्षा 9, 10 और 11 के विद्यर्थियों के मुख्य विषयों के साथ व्यवसायिक पाठ्यक्रम में मल्टी स्किल, हेल्थकेयर, आटोमोबाइल, ब्यूटी पार्लर, इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर, पावर इलेक्ट्रिकल, एग्रीकल्चर, रिटेल, आदि विविध पाठ्यक्रमों का समावेश है। इन पाठ्यक्रम के साथ शिक्षा प्राप्त करने वालों को आईटीआई प्रवेश में आरक्षण की भी सुविधा दी गयी है व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त कर विधार्थी अपना स्वतंत्र व्यवसाय शुरू करने का सुनहरा मौका मिलता है। व्यवसायिक विषय यह मुख्य विषयों में से एक होने की वजह से अनेक विद्यर्थी इसे पसंद करते है पूर्व में नई शिक्षा नीति के अनुसार इस पाठ्यक्रम को बहुत महत्व दिया गया है। पर वर्तमान स्थिति में व्यवसायिक शिक्षा को सरकार नजरअंदाज कर रही है इस वजह से व्यवसायिक शिक्षा जैसा विद्यर्थियों का  महत्वपूर्ण विषय पिछड़ रहा है।

इस शैक्षिणीक वर्ष के 3 महीने बीत गए है जि प हाईस्कूल सिरोंचा के करीब 150 विद्यर्थी व्यवसायिक शिक्षा से जुड़े है ऑनलाइन पाठ्यक्रम की किसी ने पहल नहीं की इस वजह से ये विद्यार्थी शिक्षा से वंचित है।

    जिप हाईस्कूल सिरोंचा के मुख्याध्यापक ई.एच. टेकाम ने कहा कि कक्षा 9, 10 और 11 के बहुत से विद्यार्थी उक्त व्यवसायिक पाठ्यक्रम में रुची रखते है और इनमें प्रवेश लिया है। किंतु पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों के लिए सरकार की ओर से कोई गाईड लाईन न जारी किये जाने से यह विद्यार्थी शिक्षा से वंचित है। 

एक विद्यार्थी ने कहा कि 

  विद्यार्थी प्रथम पारपेल्ली ने कहा कि हमारे पास  एंड्रॉइड मोबाइल नहीं है ना हमारे गांव में कोई अच्छा नेटवर्क है मेरा जीवविज्ञान विषय कमजोर होने की वजह से मैं ऑटो मोबाइल पर ज्यादा ध्यान देता हूं। कुछ दोस्तों के पास मोबाइल है उनके साथ जाकर पढ़ने की इच्छा है पर ऑनलाइन शिक्षा में व्यवसायिक शिक्षा के पाठ्यक्रम लहीं पढ़ाया जा रहा है जिस के चलते हम पसंदीदा विषय से वंचित हो रहे है।