धुआंधार बारिश से शहर की सड़कें जलमग्न

  • जिले में 24 घंटे में औसतम 46.6 मिमी बारिश दर्ज
  • नदी, नाले उफान पर

Loading

गडचिरोली. पिछले कई दिनों से न आनेवाली बारिश ने आखिरकार जिले में धुआधार बारिश का आगमन हुआ. पिछले दो दिनों से शुरू रहनेवाली बारिश से जिले के नदी, नाले उफान पर होकर तालाब, बोडीओं जलस्तर में वृध्दी हुई है. जिले में पिछले 24 घंटे में 46.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसमें सर्वाधिक 119.8 मिमी बारिश गडचिरोली मंडल में दर्ज की गई. जिससे गडचिरोली शहर के उतारी क्षेत्र में पानी जमा होकर शहर के अनेक सडके जलमग्न हो चुके है.

पिछले कई दिनों से न आनेवाली बारिश का जिले में आगमन हुआ होकर पिछले दो दिनों से जिले में बारिश शुरू है. जिससे जिले के नदी, नाले उफान पर है. विशेष रूप में बारिश का इंतजार करनेवाले किसानों को इस बारिश से राहत मिली है. बारिश के अभाव में जिले के 50 प्रश रोपाई कार्य ठप्प गिर चुके थे. तथा जिस किसानों की रोपाई हुई थी, उन किसानों के जमीन पर दरारे गिरकर धान फसल नष्ट होने के मार्ग पर थे. किंतु दो दिनों से शुरू रहनेवाली बारिश से धान फसलों को नवसंजीवनी मिली है. इस बारिश से ठप्प गिर चुके रोपाई कार्य में तेजी आनेवाली है.

गडचिरोली शहर के कई सडके जलमग्न 
पिछले दो दिनों से शुरू रहनेवाली बारिश ने आज सुबह से ही अधिक जोर पकडने से गडचिरोली शहर के कई क्षेत्र के सडके जलमग्न हो चुके है. चामोर्शी मार्ग के विवेकानंद नगर के सडक से दो से तीन फुट तक पानी बह रहा था. जिससे नागरिकों को परेशानी उठानी पडी. मातोश्री वृध्दाश्रम से आनेवाला पानी विवेकानंद नगर के सडक पर आने से गत कई वर्षों से यह समस्या कायम है. चामोर्शी मार्ग के राधे बिल्डींग परिसर, अयोध्यानगर, आरमोरी मार्ग के वनविभाग नाके के पास सडक से पैरोतले पानी बह रहा था. जिससे वाहनधारकों को परेशानी उठानी पडी. तथा बारिश से शहर के कई सडकों पर किचड का आलम निर्माण होने से आवागमन करने में अडचण निर्माण हो रही थी.

गोसीखुर्द बांध के पानी से नदीया उफान पर
भंडारा जिले के गोसीखुर्द बांध के जलस्तर में वृध्दी होने से बांध के 33 दरवाजे खोले गए है. इनमें से 26 दरवाजे आधे मीटर से व 7 दरवाजे 1 मीटर से खोले गए है. जिससे गडचिरोली जिले के वैनगंगा व उसके उपनदीओं का जलस्तर बढ चुका है. जिले के कठाणी, खोब्रागडी, गाढवी, सती, पोटफोडी आदी नदिया उफान पर है. जिससे नदी किनारे रहनेवाले नागरिकों को सतर्क रहने के आदेश जिला आपत्ती व्यवस्थापन ने दिया है. 

गडचिरोली तहसिल में सर्वाधिक 96.8 मिमी बारिश
जिले में पिछले 24 घंटे में 46.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इसमें गडचिरोली तहसिल में सर्वाधिक 96.8 मिमी बारिश हुई. उसके बाद भामरागड तहसिल में 74.6 मिमी, एटापल्ली 56.9 मिमी, कुरखेडा 52.2 मिमी, अहेरी 52 मिमी, धानोरा 48.4 मिमी, चामोर्शी 37.9 मिमी, सिरोंचा 34.3 मिमी, देसाईगंज 31.5 मिमी, आरमोरी 28.5 मिमी, मुलचेरा 23.3 मिमी व कोरची तहसिल में 22.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. 

दुर्गम क्षेत्र के नालियों में बाढ 
मुसलाधार बारिश से जिले के दुर्गम क्षेत्र के कई नालीओं में बाढ आई है. धानोरा तहसिल के तथा सुरसुंडी समीप के नाले से पानी बहने से मार्ग की यातायत ठप्प गिर चुकी है. भामरागड नजिक के पर्लकोटा नदी भी उफान पर है. दुर्गम क्षेत्र में नालीओं पर उंचे पुलिया का अभाव होने से मुसलाधार बारिश में छोटे नालीओं से पानी बहता है. जिससे सैकडो गावों का संपर्क तुटता है.