गडचिरोली-चंद्रपूर सीमा पर नागरिकों का हंगामा, दोनों बाजु में वाहनों की कतार

  • देसाईगंज-ब्रम्हपूरी मार्ग पर चक्काजाम

Loading

देसाईगंज. कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट रहनेवाले चंद्रपूर जिले के ब्रम्हपुरी तहसिल के नागरिकों को गडचिरोली जिले में प्रवेश देने में इनकार किया जाने से गडचिरोली-चंद्रपूर जिला सीमा पर आज बुधवार, 8 जुलाई को ब्रम्हपुरी व देसाईगंज तहसिल के नागरिकों की ओर से हंगामा कर वैनगंगा नदी पुलिया पर चक्काजाम आंदोलन किया गया. जिससे कुछ समय तक तणाव निर्माण हुआ था. चक्काजाम आंदोलन से दोनों बाजु में 1 किमी तक वाहनों की कतारे लगने से यातायातधारकों को भी काफी परेशानी झेलनी पडी.

चंद्रपूर जिले के ब्रम्हपुरी तहसिल व गडचिरोली जिले के देसाईगंज तहसिल का पारिवारीक संबंध है. जिससे दोनों ओर के नागरिकों का हर रोज जाना आना रहता है. किंतु दोनों जिले में कोरोना के मरीज तेजी से बढने से दोनों जिले के जिलाधिकारी ने अपने अपने कार्यक्षेत्र में जिला सीमा पर कडी नाकाबंदी शुरू की है. इसका फटका दोनों तहसिल के नागरिकों को बैठा रहा है. ब्रम्हपूरी-देसाईगंज दूरी केवल 12 केवल होकर कई सरकारी कर्मचारी तथा स्वास्थ्य विषयक कार्य के लिए देसाईगंज के नागरिक ब्रम्हपूरी में जाते है. वहीं ब्रम्हपूरी तहसिल के सरकारी कर्मचारी जिले में आते है. तथा ब्रम्हपूरी तहसिल के हरदोली, चिखलगाव, चिंचोली व नजीक के गाव के नागरिक हर रोज दुध, घी, सब्जीया बिक्री के लिए देसाईगंज में आते है. किंतु ब्रम्हपूरी तहसिल कोरोना का हॉटस्पॉट होने से आज जिला सीमा पर ब्रम्हपूरी तहसिल के नागरिकों को आने में इनकार किया गया.

जिससे संतत्प हुए ब्रम्हपुरी तहसिल के हरदोली के नागरिकों ने वैनगंगा नदी किनारे पेड, पत्थर डालकर देसाईगंज-ब्रम्हपूरी मार्ग बंद किया. दोनों बाजु के नागरिकों को इधर उधर जाने में बंदी लगाने से कई लोग सडक पर उतरे. जिससे वैनगंगा नदी पुलिया पर चक्काजाम आंदोलन की स्थिती निर्माण हुई थी. दोनो जिले के संतत्प नागरिकों ने सडक बंद करने से पुलिया के दोन बाजु में वाहनों की 1 किमी तक कतारे लगी थी. इस मामले से इस मार्ग से जानेवाली अत्यावश्यक सेवा के वाहन भी अटके पडे थे. नागरिकों का तणाव ध्यान में लेकर, ब्रम्हपूरी व देसाईगंज पुलिस ने घटनास्थल पर जाकर स्थिती नियंत्रण में लाई. पुलिस के मध्यस्थी के बाद आखिरकार दोपहर 1 बजे के बाद संतत्प नागरिकों का सामाधान होने से यातायात सुचारू रूप से शुरू की गई.

पिछले तीन माह से कोरोना प्रादुर्भाव के लॉकडाऊन में रहनेवाले नागरिकों की संतत्प प्रतिक्रिया आज देसाईगंज-ब्रम्हपूरी मार्ग पर दिखाई दी. आज दिनभर संपूर्ण जिले में जिला सीमे का यह विवाद अच्छा चर्चा का विषय बना था.

पासव्दारा ही मिलेगा प्रवेश
दोनों ओर के नागरिकों का तणाव ध्यान में लेकर, देसाईगंज नगर परिषद के मुख्याधिकारी, पुलिस प्रशासन घटनास्थल पर गए. इस समय सरपंच, प्रतिष्ठित नागरिक व किसानों ने चर्चा कर तत्काल प्रश्न हल किया गया. उसके बाद यातायात सुचारू रूप से शुरू की गई. सुबह के दौरान दुध बिक्रेताओं को अनुमति होगी व सब्जीयों का वाहन जांच करके ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा. जिस किसान के पास सातबारा होगा ऐसे किसानों ने अधिकृत पासव्दारा ही प्रवेश दिया जाएगा, ऐसा इस समय निर्णय लिया गया.