कछुआ गति से हाईवे का निर्माण, गत 2 वर्ष से जारी है कार्य, धूल के उड़ते गुबार से परेशानी

    Loading

    गड़चिरोली. गड़चिरोली शहर से राष्ट्रीय महामार्ग का निर्माणकार्य विगत 2 वर्षों से जारी है. राष्ट्रीय महामार्ग का निर्माणकार्य कछुआ गति से चलने के कारण आवागमन करनेवाले नागरिकों को व्यापक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. एक छोर से निर्माण तो दूसरे छोर से लोगों का आवागमन जारी है. निर्माणकार्य को करीब 2 वर्ष का कालावधि बितने के बावजूद अबतक निर्माण पूर्ण नहीं हो पाया है.

    जिसके कारण सड़कों पर उड़ती धूल के गुबारों के कारण नागरिकों भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. धूल के कारण नागरिकों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर हो रहा है. राष्ट्रीय महामार्ग का निर्माणकार्य शीघ्र गति से पूर्ण करने की ओर संबंधित विभाग की अनदेखी हो रही है. यथाशीघ्र निर्माणकार्य पूर्ण करने की मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है.

    सड़कें हैं विकास का आईना

    सड़कों को विकास का आईना कहा जाता है. जिसके तहत केंद्र सरकार ने पिछड़े क्षेत्रों के विकास पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गड़चिरेाली जिले में राष्ट्रीय महामार्ग को मंजूरी प्रदान की है. जिसके तहत गड़चिरेाली शहर समेत जिले में राष्ट्रीय महामार्ग का निर्माणकार्य जारी है. शुरुआत में गड़चिरोली शहर से चंद्रपुर व धानोरा मार्ग का निर्माणकार्य प्रारंभ किया गया.

    चंद्रपुर मार्ग का काम लगभग पूरा

    निर्माणकार्य को करीब 2 वर्ष का कालावधि पूर्ण हुई है. चंद्रपुर मार्ग का निर्माणकार्य लगभग पूर्ण हुआ है. किंतु चामोर्शी मार्ग का निर्माणकार्य अब भी जारी है. बीते 2 वर्ष की कालावधि पूर्ण होने के बावजूद यह निर्माणकार्य अबतक पूर्ण नहीं हुआ है. जिसके कारण नागरिकों को धूल की समस्या के साथ ही आवागमन की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है.

    चामोर्शी मार्ग में भी धूल

    चामोर्शी मार्ग पर एक छोर से आवागमन जारी है. ऐसे में उड़नेवाली धूल के गुबरों से नागरिकों को व्यापक परेशानी हो रही है. जब कोई भारी वाहन गुजरता है, उसके पीछे धूल का गुबरा उड़ता है. ऐसे में दुपहिया चालक तथा राहगीरों को व्यापक परेशानी होती है. धूल के कारण नागरिकों के स्वास्थ्य की समस्या भी सामने आ रही है.

    धूल से दूकानदार, ग्राहक परेशान

    धूल के कारण सड़क किनारे स्थित दूकानदार भी त्रस्त हुए हैं. नितदिन दूकान में धूल जमा हो जाती है. जिससे दूकानदार नित दिन कुछ-कुछ घंटों में धूल को साफ करते नजर आते हैं. धूल से नागरिकों के सांस लेने में दिक्कत, सर्दी, खांसी जैसी बीमारियां हो रही हैं. जिससे नागरिकों की समस्याओं को देखते हुए राष्ट्रीय महामार्ग के निर्माण की गति बढ़ाकर यथाशीघ्र निर्माणकार्य पूर्ण करने की मांग हो रही है.