ग्राहकों को जो पसंद वहीं उगाए : जिलाधिकारी

  • खेतमाल थेट बिक्री केंद्र का शुभारंभ

गडचिरोली. अच्छे प्रती के फल व सब्जीया हमेशा ग्राहकों को पसंद होते है. जिससे किसान ग्राहकों को जो पसंद वहीं खेत माल की उगाई कर ग्राहकों तक पहुंचाने का प्रयास करे, ऐसा आह्वान जिलाधिकारी दीपक सिंगला ने किया.

कृषी विभाग अंतर्गत राज्य सरकार ने बेचेंग वही उगेगा इस संकल्पना पर आधारित किसान से ग्राहक खेतमाल थेट बिक्री करने के लिए उपाययोजना चलाई है. इसके ही एक हिस्से के रूप में गडचिरोली कृषी विभाग द्वारा जिले में शुरू किए गए केंद्र का शुभारंभ सोमवार को जिलाधिकारी दीपक सिंगला के हाथों किया गया. इस अवसर पर वे किसानों को मार्गदर्शन करते समय कह रहे थे. इस अवसर पर प्रकल्प अधिकारी आशिष येरेकर, जिला कृषी अधिक्षक भाऊसाहेब बराटे, जिला समन्वयक कृषी विज्ञान केंद्र संदिप कराले, कृषी अधिकारी कदम, कुरखेडा कृषी मंडल अधिकारी व कर्मचारी इस समय उपस्थित थे.

ग्राहक थेट बिक्री केंद्र से किसानों के बांध पर मिलनेवाला कम मुल्य व समय पर बिक्री न होना इन सवालों पर हल निकलनेवाला है. किसानों का माल थेट ग्राहकों को बेचने से अधिक लाभ किसानों को होनेवाला है. तथा ग्राहकों को सस्ते मुल्य में खेतमाल खरेदी करने को मिलनेवाला है. कृषी विश्वविद्यालय के समक्ष व कृषी विज्ञान केंद्र समीप, चंद्रपूर मार्ग पर खेतमाल का यह बिक्री केंद्र शुरू किया गया है. गडचिरोली के ग्राहक थेट किसानों द्वारा आए हुए खेतमाल की खरीदी सस्ते मुल्य में करें, ऐसा आह्वान इस समय कृषी अधिक्षक बराटे ने किया. बिक्री केंद्र के शुभारंभ पर ही कुरखेडा तहसील से आए हुए अच्छे प्रती के टरबूज की बिक्री बडे पैमाने में हुई. तथा इस जगह पर खेती की अन्य सब्जीया बिक्री के लिए रखी गयी थी. 

जिलाधिकारी ने की खरीदी 

शुभारंभ कार्यक्रम के बाद जिलाधिकारी दीपक सिंगला ने किसानों ने लाए हुए माल की खुद खरेदी की. तथा उपलब्ध सब्जीया व उस संदर्भ में बिक्री प्रक्रिया इस संदर्भ में जानकारी जान ली. किसानों द्वारा लाए गए टरबूज का स्वाद भी उन्होंने इस समय चखा.