पुलियां के अभाव में जानलेवा सफर, दिना नदी पर पुलियां निर्माण की मांग

Loading

एटापल्ली. तहसील के देवदा -रेगडी मार्ग पर के दिना नदी पर पुलियां निर्माण नहीं किए जाने से बरसात के दिनों में एटापल्ली तहसील के अनेक नागरिकों को 4 माह तक लबालब नदी से जानलेवा सफर करना पड रहा है. निरंतर मांग करने के बावजूद भी इस ओर प्रशासन की अनदेखी हो रही है. देवदा-रेगडी मार्ग पर के दिना नदी पर पुलियां  निर्माण कर नागरिकों की समस्या हल करने की मांग तहसील के नागरिकों द्वारा की जा रही है. 

एटापल्ली तहसील के लोगों को चामोर्शी तहसील मुख्यालय व गडचिरोली जिला मुख्यालय पर आने के लिए देवदा से रेगडी यह मार्ग समिप आता है. मात्र इस मार्ग पर के दिना नदी पर पुलियां नहीं होने से नागरिकों को बरसात के दिनों में लबालब भरे नदी से जान खतरे में डालकर सफर करना पड रहा है. चामोर्शी तहसील के रेगडी में कन्नमवार जलाशय यह दिना नदी पर निर्माण किया है. उक्त जलाशय का पानी ओव्हरफ्लो होने पर बांध का पानी नदी में छोडा जाता है. जिससे दिना नदी का जलस्तर बढता है. देवदा-रेगडी इस मार्ग से गडचिरोली गडचिरोली, चामोर्शी में आने के लि दूरी कम होने से नागरिक इसी मार्ग से आवागमन करना पसंद करते है. वहीं परिसर के कर्मी भी इसी मार्ग से आवागमन करते है. मात्र बरसात पानी बढने से नागरिकों को जान खतरे में डालकर सफर करना पडता है. इस गंभीर समस्या की ओर सरकार व प्रशासन ध्यान देकर देवदा-रेगडी मार्ग पर के दिना नदी पर पुलियां की निर्मिती करे, ऐसी मांग एटापल्ली तहसील के नागरिकों द्वारा की जा रही है. 

धुपकाला व शितकाल में इस दिना नदी में जलस्तर कम होता है. जिससे इन दिनों लोगों को सरलता से सफर करना संभव होता है. मात्र बरसात में पानी अधिक होने से सफर करना खतरनाक होता है. एटापल्ली तहसील के अधिकांश गांवों के नागरिक गडचिरोली में सरकारी कार्यो के लिए आने के लिए इसी मार्ग को अपनाते है. एटापल्ली से देवदा 25 किमी तथा देवदा से घोट 23 किमी की दूरी है. एटापल्ली तहसील के नागरिकों को गडचिरोली मुख्यालय में आने के लिए 110 से 115 किमी का सफर तय करना पडता है. जिससे उक्त मार्ग पर तत्काल पुलियां निर्माण करने की मांग ऐसी मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है.