नक्सलग्रस्त भामरागढ में पहुंचे जिलाधीश – ग्रामिणों से संवाद कर जानी समस्याएं

Loading

गडचिरोली. जिले में नक्सल प्रभावित व आदिवासी बहुल होनेवाले भामरागढ तहसील के दुर्गम गांवों में दस्तरखुद्द जिलाधिकारी दीपक सिंगला ने भेट देकर आदिवासी ग्रामीणों की समस्याएं समझी. इस दौरान दुर्गम क्षेत्रों की अनेक समस्याओं से वे रूबरू हुए. ग्रामीणों ने अनेक समस्याएं उनके समक्ष रखी. 

इस भेट के दौरान तहसीलदार अनमोल कांबले, उपविभागीय अधिकारी कुणाल सोनवणे, मुख्याधिकारी सुरज जाधव, आरएफओ विशाल चव्हाण, नायाब तहसीलदार, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, गुटविकास आधिकारी, पल्ली के पटवारी, कोतवाल, लाहेरी के पटवारी तथा परिसर के कोतवाल उपस्थित थे. इस समय जिलाधिकारी दीपक सिंगला ने परंपरागत पद्धति से सालोंसाल सेंद्रीय खेती करनेवाले पल्ली गांव को भेट दी.वहीं लाहेरी, होड्री, कुमारगुडा व गुंडेनूर इन गावों को भी भेट देकर मुआयना किया.

इस भेट के दौरान पल्ली तथा होड्री गांव में बैठक परंपरागत भोजन का स्वाद भी चखा. पल्ली गांव में ताडगाव-पल्ली गांव को जोडनेवाले कच्चे मार्ग पर पुलिया निर्माण के लिए नियोजन करने का आश्वासन देकर संबंधितो को वैसी सूचना दी. गांव में ग्रामीणों से समस्याओं को लेकर चर्चा कर समस्याएं हल करेन संदर्भ का आश्वासन दिया. पल्ली गांव के सेंद्रिय खेती को प्रमाणपत्र देने संदर्भ में तहसील कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए. 

पल्ली गांव में तालाब निर्माण के लिए मार्गदर्शन किया. जिससे यहां सेंद्रीय खेती को आवयक पानी की सूविधा उपलब्घ होगी, ऐसी बात भी कहीं. प्रकल्प कार्यालय मार्फत सेंद्रिय सब्जीयां बिक्री के लिए वाहन मंजूर करने के निर्देश जिलाधिकारी सिंगाला ने संबंधित विभाग को दिए. इसके पश्चात उन्होने कुमरगुडा के प्रस्तावित आदिवासी जतन केंद्र का निरीक्षण किया. 

विभिन्न विकासकार्यो का लोकार्पन 

इस समय जिलाधिकारी दिपक सिंगला ने आपदा प्रबंधन अंतर्गत नगर पंचायत में विभीन्न व्यवस्था का निरीक्षण व आपदा विभाग के बोट से नौका विहार कर प्रति वर्ष होनेवाले बाढ की स्थिती संदर्भ का निरीक्षण किया. नगर पंचायत मे कचरा प्रबंधन हेतु नए से उपलब्ध कराएं गए कचरा गाडियों का लोकार्पन, व्यायामशाला लोकर्पन, घनकचरा डिपो का भूमिपुजन इस समय किया. इस दौरान त्रिवेणी संगम पर भेट देकर वहां के सुधारणा संदर्भ में आरएफओ से चर्चा कर प्रारूप तैयार करने संदर्भ में सूचना किए. वहीं सभी विभाग प्रमुखों से विकासात्मक कार्य पर चर्चा की. इस समय उन्होने तहसील की समस्याएं समझकर विकासपर आधारीत कार्यो का नियोजन करने की उपस्थितों को सूचना की. 

दुर्गम क्षेत्र में परंपरागत रूप से स्वागत 

इस भेट के दौरान जिलाधिकारी दीपक सिंगला ने लाहेरी परिसर के विभीन्न गांवों को भेट दिए. भुसेवाडा गांव केा जोडनेवाले बेली ब्रीज, गुंडेनूर नाले का निरीक्षण कर वहां पुलियां निर्माझा संदर्भ में निरीक्षण तथा सर्वेक्षण करने संदर्भ में निर्देश दिए. इस नाले के कारण कुछ माह पूर्व बरसात में गर्भवति माता की मृत्यू हुई थी. जिलाधिकारी सिंगला ने उक्त महिला के घर भेट देकर परिवार की सांत्वना की. गुंडेनूर के अंगणवाडी को भेट देकर वहां के छात्रों से संवाद भी किया. इसके पश्चात होड्री गांव के बेली ब्रीज के कार्य को भेट देकर कार्यो का निरीक्षण किया. इस समय होड्री गांव में आदिवासी बांधवों ने परंपरागत पद्धति से जिलाधिकारी का स्वागत किया. इस समय जिलाधिकारी ने गांव की समस्याएं समझी. गांव के सडके तत्काल ठक्कर बाप्पा योजना से तो पगदंडी रोगायो से पूर्ण करने के निर्देश संबंधितों को दिए.