File Photo
File Photo

    गडचिरोली. राज्य के साथ ही विदर्भ में विगत कुछ दिनों से कोरोना बाधितों की संख्या बढती दिखाई दे रही है, ऐसे में राज्य के अंतिम छोर पर बसे गडचिरोली जिले में भी 26 फरवरी से कोरोना बाधितों की संख्या में लक्षणिय बढोतरी हुई है. इस एक सप्ताह के अंतराल में ही जिले में 194 कोरोना पाजीटिव मरीज पाए गए है. जिसके चलते गडचिरोली जिला फिर से कोरोना के शिकंजे में पहुंचकर लॉकडाऊन की दिशा में अग्रेसीत हो रहा है.

    बिते कुछ दिनों से विदर्भ के कुछ जिलों में मरीजों की संख्या बढने से लॉकडाऊन लागू किया गया है. गडचिरोली जिले में भी प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करते हुए नियमों का कडाई से पालन करने पर जोर दिया जा रहा है. मात्र कोरोना बाधितों का बढता आंकडा प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग का सिरदर्द बढाता दिखाई दे रहा है.

    विगत एक वर्ष से देश कोरोना महामारी से जुझ रहा है. इस दौरान राज्य के साथ ही जिले में कोरोना बाधितों की संख्या बढने के चलते सरकार व प्रशासन ने लॉकडाऊन के साथ ही प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए थे. मात्र मरीजों की संख्या में गिरावट आने के चलते प्रशासन ने नियमों में शिथिलता प्रदान करते हुए जीवनयापन पटरी पर लाने का प्रयास किया. मात्र बिते माह से कोरोना महामारी फिर से विकरराल रूप धारण कर रही है. बिते माह कोरोना बाधितों की संख्या 50 के निचे पहुंच चुकी थी.

    मात्र 26 फरवरी से महामारी बढती दिखाई दे रही है. इस दौरान नितदिन जिले में मरीज पाए जा रहे है. बिते 17 दिनों के अंतराल में जिले में 396 मरीज पाए गए है. जिसमें एक सप्ताह में ही 194 मरीजों का समावेश है. बडी संख्या में मरीज पाए जाने से जिला प्रशासन ने प्रतिबंधात्मक आदेश के तहत दिए गए नियमों पर कडाई से अमल किया जा रहा है. भीड पर रोक लगाने, मास्क लगाने के लिए प्रेरीत करने, सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक, घरेलू कार्यक्रमों पर मर्यादा आदि प्रतिबंधात्मक उपाययोजना की जा रही है.

    किंतू जिले में बढती कोरोना मरीजों की संख्या जिले के लिए खतरे की घंटी बजा रहा है. ऐसे में अगर इसी तरह मरीजों की संख्या बढती रही तो आगामी दिनों में जिले में भी लॉकडाऊन लागू होने की संभावना व्यक्त हो रही है. फिर से लॉकडाऊन की स्थिती न आए इसलिए अब लोगों को ही जागृत होकर सतर्कता बरतनी होगी. ऐसी बात कहीं जा रही है. 

    सप्ताहभर के मरीज

    बिते एक सप्ताह में जिले में 194 कोरोना पाजीटिव पाए गए है. जिसमें 8 मार्च को 7 मरीज, 9 मार्च को 27 मरीज, 10 मार्च को 31 मरीज, 11 मार्च को 39 मरीज, 12 मार्च को 21 मरीज, 13 मार्च को 38 मरीज तो आज 14 मार्च को 31 मरीज पाए गए है. इसके पूर्व 10 दिनों में 202 मरीज मिले थे. इसके बाद एक सप्ताह में ही 194 मरीजों में वृद्धी हुई है. 

    241 मरीज सक्रीय

    विगत एक पखवाडे में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ रही है. विगत पखवाडे में महज 17 दिनों के कालावधि में 396 कोरोना बाधित मरीज पाए गए है. जिससे पखवाडे में ही कोरोना ने विकराल रूप धारण करने का दिखाई दे रहा है. इस बिच कुछ मरीज कोरोनामुक्त भी हुए है. जिसके चलते अब जिले में 241 सक्रिय मरीजों पर जिला अस्पताल में उपचार शुरू है. वहीं अबतक 108 मरीजों की कोरोना से मृत्यू हुई है.

    आज मिले 31 बाधित

    गडचिरोली जिले में रविवार 14 मार्च को 31 नए कोरोना बाधित मरीज मिले है, वहीं 21 बाधित कोरोनामुक्त हुए है. नए बाधितों में अकेले गडचिरोली तहसील के 20 मरीजों का समावेश है. वहीं अहेरी के 4, आरमोरी के 1, चामोर्शी 2, धानोरा 1 तथा देसाईगंज तहसील के 3 मरीजों का समावेश है. कोरोनामुक्त हुए 21 मरीजों में गडचिरोली 13, अहेरी 1, चामोर्शी 4, धानोरा 1 तथा कुरखेडा के 2 मरीजों का समावेश है. अबतक जिले में कुल 9886 कोरोनाबाधित मरीज पाए गए है, जिसमें से 9537 मरीजों ने कोरोना की जंग जिती है.