Maharashtra Vaccination Updates: Now corona vaccine will also be given to homeless people in Navi Mumbai, NMMC starts vaccination campaign
PTI Photo

    • सावरगांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण

    गड़चिरोली. जिले के ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण संदर्भ में अंधश्रध्दा व गलतफहमी निर्माण हुई है. मात्र नागरिक अंधश्रध्दा न रखते और गलतफहमी का शिकार न होते हुए सभी टीका लगवाए, ऐसा आहवान राज्य के आपदा प्रबंधक मंत्री विजय वडेट्टीवार ने किया. उन्होंने कहा कि, शुक्रवार को दूसरा टीका लगाया है. और वह स्वस्थ्य है. कोरोना का टीका लगाने पर भविष्य पर मास्क की आवश्यकता नहीं होगी. राज्य में सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों के चलते कोरोना नियंत्रण में है.

    राज्य में कोरोना नियंत्रण में है, लेकिन कोरोना खत्म हुआ, इस गलतफहमी में न रहे. राज्य में धिरे-धिरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई है. लेकिन लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. कोरोना को हराना है तो, मास्क का नियमित उपयोग करने के साथ ही सरकार द्वारा दिये जानेवाले नियमों का पालन करना जरूरी है. देश में कोरोना की तिसरी लहर आने की संभावना जताई जा रही है. इससे खुद को सुरक्षित रखना है तो, सभी को कोरोना का टीका लगवाना बेहद जरूरी है.

    ऐसी बात उन्होंने कही. सावरगांव में आयोजित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लोकार्पन अवसर पर वह बोल रहे थे. इस समय जिप अध्यक्ष अजय कंकडालवार, विधायक डा. देवराव होली, जिप उपाध्यक्ष मनोहर पोरेटी, पूर्व विधायक डा. नामदेव उसेंडी, जिप सदस्य एड. राम मेश्राम, पंस सभापति मारोतराव इचोडकर, उपसभापति विलास दशमुखे, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. शशिकांत शंभरकर, डा. मड़ावी आदि उपस्थित थे.

    स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण की गति बढ़ाए

    गड़चिरोली जिले में टीकाकरण व स्वास्थ्य सुविधा संदर्भ में  इस समय उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ेसे चर्चा की. वहीं कोरोना स्थिति संदर्भ में चर्चा करने के बाद जिले में टीकाकरण करने की गति बढ़ाने का निर्देश दिया है. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये टीका महत्व उन्होंने बताया. टीका कम पडऩे के कारण नागरिक बाधित हो रहे है. वहीं कुछ लोगों को जान भी गवानी पड़ रही है. यह टालने के लिये टीकाकरण लगाना आवश्यक होने की बात उन्होंने कही.

    आदिवासी बांधवों से की चर्चा

    सावरगांव में पहुंचते ही कुछ लोग अपने घरों के बाहर दिखाई दिये. जिससे मंत्री वडेट्टीवार अपने वाहन से उतरकर आदिवासी नागरिकों की समस्या जानने के लिये उनके पास पहुंचे. वहीं उनकी समस्या जानने का प्रयास किया. नागरिकों ने गांव में पानी की भिषण किल्लत होने की बात की ओर मंत्री वडेट्टीवार  का ध्यानाकर्षण कराया.  जिसके बाद मंत्री ने जलापुर्ति विभाग के अधिकारियों को गांव की जलसमस्या तत्काल हल करने का निर्देश दिया. इस समय उन्होंने आदिवासियों के घरों में जाकर उनकी समस्या जानने का प्रयास किया.

    नवेगांव में जलापुर्ति योजना का लोकार्पण

    जल जीवन मिशन प्रकल्प अंतर्गत नवेगांव-मुरखला ग्रापं में निर्माण की गई 3.5 लाख लीटर क्षमता की पानी की टंकी व जलशुध्दिकरण प्रकल्प का लोकार्पण मंत्री वडेट्टीवार के हाथों किया गया. नवेगांव यह गड़चिरोली तहसील की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत है. भविष्य में पानी की किल्लत महसूस होने की संभावना के मद्देनजर प्रशासन उचित नियोजन करें और  लोगों को पानी की समस्या से राहत देने का आश्वासन उन्होंने दिया. इस समय उन्होंने सरपंच व जलापुर्ति विभाग के अभियंता से चर्चा की.

    पर्यावरण दिवस मनाया

    विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में नवेगांव ग्राम पंचायत अंतर्गत आनेवाले जलापुर्ति योजना परिसर में मंत्री वडेट्टीवार ने पौधारोपण कर पर्यावरण दिवस मनाया. इस अवसर पर जिप अध्यक्ष अजय कंडालवार समेत अन्य पदाधिकारियों ने पौधारोपण किया.