Weather Updates : monsoon in India have caught pace again, today it may rain heavily in many parts of the country
File Photo

    गड़चिरोली. जिले में विगत 2 दिनों से बीच बीच में बारिश हो रही है. किंतु समाधानकारक बारिश न होने से अभी तक किसानों को दमदार बारिश की प्रतिक्षा कायम है. गुरूवार 22 जुलाई को जिले के विभिन्न क्षेत्र में दिन भर बारिश की बीच बीच में रिमझिम शुरू थी.

    8 दिनों तक नहीं हुई बारिश ने 2 दिन पूर्व जिले में हजेरी लगाई. जिससे अल्प पैमाने में खेती के बांध में पानी जमा होने से अनेक किसानों ने रोपाई कार्य में शुरूआत की है. तथा प्रलंबित रोपाई में तेजी आयी है. किंतु जिले के दूर दूर क्षेत्र में अभी तक दमदार बारिश न होने का दिखाई दे रहा है.

    जिले में कुछ जगह मुसलाधार बारिश के संकेत 

    आनेवाले 24 घंटे में मौसम विभाग ने गड़चिरोली जिले में एक अथवा दो जगह मुसलाधार अथवा ज्यादा मुसलाधार बारिश की संभावना जताई है. जिसके अनुसार जिला आपदा प्रबंधन कक्ष की ओर से नागरिकों को सतर्क रहने के संकेत दिए गए है. बिजली से संरक्षण करने के लिए बेवजह बाहर न निकलना व पुलिया से पानी बहते समय पुलिया पार न करने का आह्वान किया है. जिले के नदी व नाले किनारे रहनेवाले नागरिक विशेष ध्यान रखे. प्रशासन ने दिए हुए सूचनाओं का पालन करे, ऐसा आह्वान जिला आपदा प्रबंधन कक्ष की ओर से किया गया है. 

    बामणी सर्कल में सर्वाधिक बारिश

    जिले में विगत 24 घंटे में औसतम 17.9 मिमी बारिश दर्ज की गई. सिरोंचा तहसील के बामणी सर्कल में सर्वाधिक 59.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है. तथा सर्वाधिक 48.1 मिमी बारिश दर्ज सिरोंचा तहसील में की गई. भामरागड़ तहसील में 38.4 मिमी, एटापल्ली 32.2 मिमी, अहेरी 22.9 मिमी, मुलचेरा 18.2 मिमी, चामोर्शी 14 मिमी, देसाईगंज 12.5 मिमी, कोरची 8.9 मिमी, कुरखेडा 8 मिमी, धानोरा 4.9 मिमी, गड़चिरोली 3.7 मिमी व आरमोरी तहसील में सबसे कम 2.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. जिले के सभी नदीओं के पानी का स्तर आम होने की जानकारी जिला बाढ नियंत्रण कक्ष ने दी है.