Cement Road Construction
File Photo

Loading

गडचिरोली. धानोरा-रांगी-वैरागड इस 40 किमी के सडक चौडाईकरण व मजबूतिकरण के लिए संबंधित ठेकेदार मार्फत सोडे गांव से खुदाईकार्य किया गया. मात्र करीब 30 माह का कालावधि बितने के बावजूद सडक का निर्माणकार्य पूर्ण नहीं होने से वाहनधारकों के साथ परिसर के नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड रहा है. उक्त सडक का निर्माण कछुआचाल शुरू हाने के बावजूद संबंधित विभाग ने इस ओर अनदेखी कर रहा है. जिससे इसके प्रति नागरिकों में व्यापक रोष व्यक्त किया जा रहा है. 

सरकार के निविदा के तहत मई 2018 में 40 किमी सडक के पक्के निर्माण के लिए निजी ठेकेदार के मार्फत धानोरा की ओर से कार्य करने के लिए सोडे गांव से मोहली गांव तक खुदाईकार्य किया गया. मात्र बाद में बरसात का मौसम शुरू होने से व कुछ तकनिकी दिक्कते निर्माण होने से उक्त सडक ही बह गई. इसके पश्चात 2019 तक कार्य को शुरूआत नहीं हुई. इसके बाद कोरोना महामारी के कारण मार्च से समुचे देश में लॉकडाऊन शुरू हुआ.

ऐसे में भी धानोरा-रांगी-वैरागड मार्ग के कार्य को जुलाई 2020 में फिर से शुरूआत करते हुए गिट्टी डाली गई. अब उक्त सडक निर्माण को गति मिलकर सडक निर्माण पूर्ण होगा, ऐसी अपेक्षा नागरिक व्यक्त कर रहे थे. मात्र नागरिकों की यह अपेक्षा पूर्ण नहीं हुई. जनवरी 2021 शुरू हुआ, मात्र उक्त सडक का कार्य ‘जैसे थे’ अवस्था में दिखाई दे रहा है. जिससे वाहनधारकों के साथ ही नागरिकों को इस मार्ग से आवागमन करते समय व्यापक मशक्कत का सामना करना पड रहा है.

इस मार्ग पर से नितदिन भारी वाहन गुजरने के कारण उक्त सडक पर जगह जगह गड्ढे निर्माण हुए है. जिससे उक्त मार्ग से वाहन दौडना काफी मशक्कतभरा कार्य हुआ है. साथ ही रांगी से आरमोरी मार्ग पर बारिश के कारण सडक के बिचोबिच बडा गड्डा निर्माण होने से अब यह सडक भी जानलेवा साबित हो रही है. इस ओर संबंधित विभाग के वरीष्ठ अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधी ने अनदेखी करने से वाहन चालक, नागरीक, छात्रों को व्यापक परेशानियों का सामना करना पड रहा है.

रांगी से वैरागड इस मार्ग पर भी गिट्टी फैलाएं जाने से नागरिकों को लोहारा-रांगी मार्ग से आवागमन करना भी बंद हुआ है. 2 वर्ष से अधिक का कालावधि बितने के बावजूद उक्त सडक का निर्माणकार्य पूर्ण न होने से नागरिक अचंबित हो रहे है. जिससे इस ओर प्रशासन ध्यान देकर जनता की समस्या हल करे, ऐसी मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है.