किसान ने बढ़ाए उन्नति की ओर कदम, 1 एकड़ खेत में सब्जी का उत्पादन

Loading

कोरची. तहसील के नवरगांव निवासी किसान श्यामकुमार बालमुकूंद यादव के पास 5 एकड़ धान की खेती है. उसमें से 1 एकड़ खेत में सब्जी फसलों का उत्पादन ले रहे हैं. उक्त खेत में किसान ने कम पानी में उत्पन्न लेने का प्रयोग शुरू किया है. वहीं किसान ने जिवामृत का प्रयोग भी किया जा रहा है. जिससे संबंधित किसान ने सब्जी फसलों की खेती के माध्यम से उन्नति की ओर कदम बढ़ाए हैं. 

2 लाख से अधिक का खर्च
तहसील के नवरगांव के किसान श्यामकुमार के पास 5 एकड़ खेती है. खेती में कुआं है. इसमें से 1 एकड़ खेत में उसने मिश्र सब्जी फसलों की बुआई की है. कुएं में आवश्यक जलस्तर नहीं है. जिससे उसके रोपाई कार्य भी प्रलंबित है. ऐसे स्थिति में श्यामकुमार ने सब्जी की खेती का नियोजन किया है. श्यामकुमार अपने खेत में कम पानी का उपयोग किस तरह किया जा सकता है. इसका अध्ययन कर 1 एकड़ खेत में पालिथीन बिछाकर ठिंबक सिंचाई का प्रयोग शुरू किया है.

इसमें करेला, भिंडी, ककड़ी, चवड़ी, दोड़के आदि सब्जी फसलों की बुआई की है. इस खेती के लिए श्यामकुमार को करीब 2 लाख से अधिक का खर्च आया है. आगे उसे मुनाफा मिलने का विश्वास है. श्यामकुमार यादव ने अपने जमीन की सुपिकता कायम रहें, इसके लिए वे सेंद्रीय खेती का विचार कर रहे हैं. जिससे श्यामकुमार से समीप कृषि मित्रों को बुलाकर घर के सदस्यों को जिवामृत,दशपर्णी अल्का ऐसे प्रशिक्षण की व्यवस्था उसने की थी. उन्हें झाडूराम हलामी, चमरू होली ने मार्गदर्शन किया.