cotton purchage center
File Photo

Loading

चामोर्शी: महाराष्ट्र सरकार ने कपास खरीदी के लिए घोषित किए गए सरकार के समर्थन मुल्य खरीदी केंद्र के सूचि में गडचिरोली जिले का समावेश नहीं होने से कपास उत्पादक किसानों के समक्ष बडी समस्या निर्माण हुई थी. जिससे कृउबास के सभापति अतुल गण्यारपवार के नेतृत्व में कपास व धान उत्पादक किसानों ने चामोर्शी में चक्काजाम आंदोलन कर प्रशासन को ज्ञापन पेश किया था. संबंधित विभाग ने आंदोलन की सुध लेते हुए अंतत: बुधवार 16 दिसंबर को आष्टी समिप के अनखोडा में स्थित आस्था जिनींग एन्ड प्रेसिंग में समर्थन मुल्य कपास खरीदी कंद्र को मंजूरी प्रदान कर कपास खरीदी के आदेश दिए है. 

बिते वर्ष प्रथम बार बाजार समिति के प्रयासों से महाराष्ट्र राज्य सहकारी कपास उत्पादक पणन महासंघ मुंबई इनकी ओर से आस्था जिनींग एन्ड प्रेसिंग अनखोडा में सरकार का समर्थन मुल्य योजना अंतर्गत कपास खरीदी किया गया था. जिसके तहत सीजन 2020-21 के लिए गडचिरोली जिले में नियमित कपास खरीदी केंद्र मिलेगा, ऐसी अपेक्षा थी. मात्र इस संदर्भ में कृउबास सभापति अतुल गण्यारपवार ने अनखोडा में सरकार के कपास खरीदी कंद्र तत्काल शुरू करने संदर्भ में प्रयास किया था.

मात्र महाराष्ट्र राज्य सहकारी कपास उत्पादक पणन महासंघ मुंबई व भारतीय कपास निगम लिमीटेड औरंगाबाद ने इस वर्ष घोषित किए गए सरकार के समर्थन मुल्य खरीदी केंद्रो के सूची में गडचिरोली जिले का समावेश नहीं किया. जिससे जिले के कपास उत्पादक किसानों के समक्ष कपास बिक्री का गंभीर प्रश्न निर्माण हुआ था. इस संदर्भ में अतुल गण्यारपवार ने फिर से राज्य सरकार की ओर ज्ञापन द्वारा मांग की. व आंदोलन करने की चेतावनी दी थी.

जिससे पणन विभाग के उपसचिव ने 3 दिसंबर को गडचिरोली जिले में तत्काल कपास खरीदी केंद्र शुरू करने का पत्र कपास महासंघ को दिया था. मात्र कपास फेडरेशन ने खरीदी केंद्र शुरू नहीं किया. जिससे अतुल गण्यारपवार के नेतृत्व में कपास उत्पादक किसानों ने चामोर्शी के बसस्टैड समिप चक्काजाम आंदोलन खरीदी केंद्र शुरू करने की मांग की थी.

आंदोलन के दौरान तहसीलदार ने मांगो को सरकार तक पहुचाने का आश्वासन दिया था. अंतत: बुधवार को संबंधित विभाग ने अनखोडा के आस्था जिनींग एन्ड प्रेसिंग में समर्थनमुल्य कपास खरीदी करने की अनुमति दी होकर आगामी 2 से 3 दिनों में कपास खरीदी केंद्र शुरू होनेवाला है. 

केंद्र पर ही लाए कपास 

सीजन 2020-21 के लिए गडचिरोली जिले में एकमात्र जिनींग प्रेसिंग अनखोडा में मरा सहकारी कपास उत्पादक पणन महासंघ मुंबई विभागीय कार्यालय वणी इनके मार्फत सरकार का समर्थन मुल्य योजना अंतर्गत कपास खरीदी को शुरूआत होनेवाली है. सरकार समर्थन मुल्य 5820 रुपये प्रति क्विंटल होने से किसान अपना कपास इसी केंद्र पर ही बिक्री के लिए लपाएं, ऐसा आह्वान कृउबास के सभापति अतुल गण्यारपवार ने किया है.