bird-Flu

Loading

  • पशुसंवर्धन विभाग ने की सतर्कता बरतने की अपील 

गडचिरोली. जिला मुख्यालय होनेवाले गडचिरोली शहर के फुले वाउर् में निजी फार्म पर की मुर्गीया मृत अवस्था में पाए गए है. जिससे इनमें से कुछ मृत मर्गीयों के नमुने पुणे के प्रयोगशाला में भेजे गए थे. उक्त प्रयोगशाला में मुर्गीयों के नमुने संदिग्ध पाए जाने से अंतिम रिपोर्ट के लिए मुर्गीयों के नमुने भोपाल के प्रयोगशाला में भेजे जाने की जानकारी है. जिससे इस मामले से जिले में भी बर्ड फ्लू का खतरा निर्माण होने की संभावना निर्माण हुई है. मात्र अंतिम रिपोर्ट के पश्चात ही जिला प्रशासन द्वारा ठोस निर्णय लिए जाने की संभावना है. 

राज्य समेत विदर्भ में बर्ड फ्लू का संकट आया है. विदर्भ के अमरावती जिले में मुर्गीया तो यवतमाल में मोर मृत होने की घटना उजागर हुई है. जिसके मद्देनजर जिला पशुसंवर्धन विभाग भी सतर्क हुआ है. ऐसे में जिला मुख्यालय होनेवाले गडचिरेाली शहर के फुले वार्ड में निजी फार्म के 15 से 20 मुर्गीयां मृत अवस्था में पाए गए थे. जिससे पशुसंवर्धन विभाग में हडकंप मच गया है. बर्ड फ्लू की संभावना ध्यान में लेते पशुसवंर्धन विभाग द्वारा इसमें से 3 मृत मुर्गीयों के नमुने पुणे के प्रयोगशाला में भेजे गए थे.

इस दौरान पूणे के प्रयोगशाला ने मृत मुर्गीयों के नमुने संदिग्ध होने की रिपोर्ट दी है. संबंधित विभाग इसकी पुष्टी करने के लिए उक्त नमुने भोपाल के प्रयोगशाला में भेजे जाने की जानकारी सुत्रों द्वारा मिली है. अंतिम रिपोर्ट आने के पश्चात ही प्रशासन आगामी कदम उठाने की संभावना है. मात्र विदर्भ की कुल स्थिती को ध्यान में रखते हुए पशुसंवर्धन विभाग ने विशेष ध्यान रखने तथा सतर्कता बरतने का आह्वान किया है. 

फिलहाल जिले में अन्य जगह मुर्गीया व अन्य पक्षी मृत्यू की कोई घटना घटीत होने की बात सामने नहीं आयी है. जिससे जिले में अबतक बर्ड फ्लू का प्रवेश नहीं हुआ है, मात्र गडचिरोली शहर के मृत मुर्गीयों की रिपोर्ट संदिग्ध पाए जाने से जिले में भी बर्ड‍ फ्लू की एंट्री तो नहीं होगी ? ऐसा संदेह व्यक्त हो रहा है. जिससे नागरिक विगत कुछ दिनों से अधिक सतर्क हुए है. अनेक नागरिकों ने चिकन खाना में भी डालने का दृश्य नजर आ रहा है. 

चिकन मार्केट में सन्नाटा 

शहर में मुर्गीया मृत अवस्था में पाए जाने से चिकन शौकिनों में भी दहशत मची है. रविवार का दिन मांसाहारीयों की गडचिरोली शहर के चिकन मार्केट में भीड उमडती है. मात्र रविवार 17 जनवरी को नागरिकों ने चिकन खरीदी की ओर मुंह फेरने का दिखाई दिया. इस दौरान नागरिकों द्वारा मछली तथा मटन पर अधिक जोर दिखाई दिया. जिससे सुबह के दौरान चिकन मार्केट में सन्नाटा छाया दिखाई दिया. 

नागरिकों ने चिकन से की तौबा!

विदर्भ में बर्ड फ्लू ने एंट्री करने से जिले के नागरिकों में भी दहशत का वातावरण निर्माण हुआ है. ऐसे में गडचिरोली जिला मुख्यालय पर भी एक ही समय में 15 से 20 मुर्गीया मृत होने से नागरिक भी विशेष ध्यान रख रहे है. बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए नागरिक चिकन से तौबा करते नजर आ रहे है. जिससे चिकन व्यावसाईयों के व्यवसाय पर इसका व्यापक परिणाम हो रहा है. 

सतर्कता बरते

शहर के मृत मुर्गीयों की रिपोर्ट पूणे में भेजे जाने पर रिपोर्ट संदिग्ध पाई गई है. अंतिम रिपोर्ट के लिए उक्त नमुने भोपाल के प्रयोगशाला में भेजे गए है. अबतक अंतिम रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है. जिससे बर्ड फ्लू का जिले में प्रवेश होने की बात कहीं नहीं जा सकती है. मात्र विदर्भ की स्थिती को देखते हुए जिले में भी विशेष सतर्कता बरतने की सूचना दिए गए है. – जी. बी. मेश्राम, सहाय्यक पशुवैद्यकीय अधिकारी, गडचिरोली