आज अनाज किट वितरण का उद्घाटन, पालकमंत्री शिंदे व आदिवासी विकास मंत्री पाडवी रहेंगे ऑनलाइन

    गड़चिरोली. जिले के अहेरी व भामरागड़ प्रकल्प क्षेत्र के खावटी अनुदान योजना के अनाज किट वितरण का ऑनलाइन उद्घाटन समारोह सोमवार, 12 जुलाई को दोपहर 12.30 बजे किया जाएगा. इस कार्यक्रम में राज्य के नगर विकास मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे तथा आदिवासी विकास मंत्री के. सी. पाडवी के साथ राज्यमंत्री ऑनलाइन उपस्थित रहेंगे.

    अहेरी प्रकल्प क्षेत्र में आनेवाले अहेरी व सिरोंचा इन 2 तहसीलों के 51 ग्रामपंचायतों मेंके 121 अतिदुर्गम गांवों के अनुसूचित जनजाति के 4 हजार 67 लाभार्थियों को अनाज के किट का वितरण किया जानेवाला है. भामरागड़ प्रकल्प क्षेत्र में आनेवाले भामरागड़ व एटापल्ली इन 2 तहसीलों के 52 ग्रामपंचायतों के 323 अतिदुर्गम गांवों के अनुसूचित जनजाति के 21 हजार 893 लाभार्थियों को अनाज का किट वितरित किया जानेवाला है. 

    खावटी अनुदान योजना

    आदिवासियों को विकास की प्रक्रिया में लाने तथा उन्हे उनके कदमों पर खड़ा करने के लिए राज्य सरकार प्रयास कर रही है. किंतु कोरोना संकट विगत ड़ेढ़ वर्षों में बढ़ा है. जिससे जीवनयापन पर पाबंदियां आयी हैं. फलस्वरूप आर्थिक चक्र भी धीमा हुआ है. इसके दुष्परिणाम शहरों के साथ ही ग्रामीण तथा आदिवासी क्षेत्र पर भी हो रही है.

    आदिवासी परिवारों को राहत देने के लिए खावटी अनुदान योजना राज्य सरकार ने शुरू है. आदिवासी घटक कार्यक्रम अंतर्गत वर्ष 2020-21 इस वित्तीय वर्ष में खावटी अनुदान योजना के लिए निधि वितरण संदर्भ में (नकद स्वरूप लाभ हेतु ) 26 मार्च 2021 को सरकारी परिपत्रक जारी किया है. वहीं आदिवासी घटक कार्यक्रम अंतर्गत वर्ष 2020-21 इस वित्तीय वर्ष में खावटी अनुदान योजना के लिए निधि वितरण (वस्तु स्वरूप में ) 31 मार्च को निर्णय लिया गया है.