‘आदित्य’ हाथी मृत्यु मामले की जांच ठंडे बस्ते में

  • संतोष ताटीकोंडावार की वनमंत्री को बिनती

Loading

अहेरी. तहसिल के कमलापूर वनविभाग सरकारी हाथीकॅम्प में 29 जुन को आदित्य नामक 4 वर्षीय हाथी की मृत्यू हुई थी. इस मृत्यू के मामले की जांच कर दोषीओं पर कार्रवाई की जाए, ऐसी मांग मुख्य वनसंरक्षक की ओर करने पर इसपर किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं की गई. उक्त मामला थंडेबस्ते होने की संभावना उपस्थित कर भ्रष्टाचार निवारण समिती के जिलाध्यक्ष संतोष ताटीकोंडावार ने वनमंत्री से बिनती कर मामले की जांच करने के आदेश देने की बिनती की.

ताटीकोंडावार ने तहसिलदारमार्फत वनमंत्री को भेजे हुए ज्ञापन में कहा है की, कमलापूर के एकमात्र सरकारी वनविभाग हाथीकॅम्प में 29 जुन 2020 को आदित्य इस 4 साल के हाथी की मृत्यू हुई थी. इन वनविभाग के वरिष्ठों से अनदेखी करने का आरोप कमलापूरवासीओं समेत वन्यजीव प्रमीओं ने किया था. जिससे आदित्य की मृत्यू की जांच कर दोषीओं पर कार्रवाई की जाए,  ऐसी मांग मुख्य वनसंरक्षक गडचिरोली की ओर की थी. किंतु वनविभागव्दारा इसपर कौनसी कार्रवाई हुई इस संदर्भ में अभी तक किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिल पाई.

इसके पूर्व भी कृष्णा नाम के हाथी की गयी थी जान
वनविभाग के कुछ अधिकारियों के गलतीओं से आदित्य की जान गई है. इसके पूर्व भी इसी जगह पर 2014 को कृष्णा नाम के हाथी की जान गई थी. किंतु वनविभाग की अभी तक नींद नही उडी. जिससे हाथी के जान को खतरा निर्माण हुआ होकर ऐसी घटना टालने के लिए कमलापूर का वैभव टिकाने के लिए ऐसे गैरजिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की आवश्यकता है. जिससे इस मामले की उचित जांच कर दोषीओं पर कार्रवाई करे, ऐसी मांग जलकल्याण समाजोन्नती अन्याय भ्रष्टाचार निवारण समिती के जिलाध्यक्ष संतोष ताटीकोंडावार ने तहसिलदारमार्फत वनमंत्री संजय राठोड को भेजे हुए ज्ञापन से की है.