कोरची तहसील में मध्यम स्वरूप का अकाल घोषित

कोरची. राज्य के तहसीलों में जून से सितंबर इस कालावधि में पर्जन्यवृष्टि में गिरावट, उपलब्ध भूजन की कमी, दूरसंवेदन विषयक निकष, वनस्पति निर्देशांक, मृदू आर्द्रता, बुआई के निचे के क्षेत्र व फसलों की स्थिती इन सभी घटकों का समुचा विचार कर इन घटकों से प्रभावित हुए तहसीलों में आपदा की संभावना को देखते हुए सरकार ने गडचिरोली जिले के कोरची तहसील में मध्यम स्वरूप का अकाल घोषित किया गया है. 

अकाल घोषित किए गए कोरची तहसील में जमीन राजस्व में सहुलियत, फसल कर्ज का पुनर्गठन, कृषि से संबंधित कर्ज के वसूली को स्थगिति, कृषि पंपों के शुरू बिजली बिल में 33.5 प्रश सहुलियत, शालेय/महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के परीक्षा शुल्क में माफी, रोगायों अंतर्गत कार्यो के निकषों में कुछ मात्रा में शिथिलता, आवश्यक जहां जलापूर्ति के लिए टैंकर्स का उपयोग, किल्लत घोषित हुए गांवों में किसानों को खेती को पंपो की बिजलीआपूर्ति खंडीत न करना आदि सहुलियते लागू होनेवाली है.  

11 तहसीलों में परीक्षा शुल्क माफ

अकाल सदृश्य परिस्थ्ज्ञिती तथ्ज्ञा ‘क्यार’ व ‘महा’ तुफान के कारण आए बेमौसम बारिश से नुकसान हुए एटापल्ली तहसील छोड जिले के अन्य सभी 11 तहसीलों के महाविद्यालयीन विद्यार्थियों की परीक्षा शुल्क माफ करने संदर्भ में सहुलियते लागू किए गए है. ऐसी जानकारी जिलाधिकारी ने दी है.