Smart City
Representative Photo

    Loading

    गड़चिरोली. राज्य के आखरी छोर पर बसे गड़चिरोली जिले के गड़चिरोली शहर को स्मार्ट सीटी बनाने और शहर में दिन-ब-दिन बढ़ रहीं चोरियों की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिये गत तीन वर्ष पहले नगर पालिका प्रशासन ने शहर के विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव तैयार किया था.

    लेकिन अब तीन वर्षो की कालावधि पूर्ण होने को आ रही है, बावजूद इसके अब तक शहर में सीसीटीवी कैमेरे नहीं लग पाए है. जिसके कारण शहर में चोरी की वारदाते थमने का नाम नहीं ले रही है. इसके अलावा शहर के विभिन्न वार्डो में शराब की तस्करी हो रही है. जिससे संबंधित विभाग इस ओर गंभीरता से ध्यान देकर तत्काल शहर में सीसीटीवी कैमेरे लगाने की मांग शहर के नागरिकों ने की है.  

    55 सीसीटीवी कैमेरों का था प्रस्ताव 

    बता दे कि, गड़चिरोली शहर में कुल 23 वार्डो का समावेश है. इन वार्डो में करीब इन वार्डो के नागरिकों को नगर परिषद प्रशासन के माध्यम से सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है. नागरिकों की सुरक्षा हेतु शहर के बीचोबीच पुलिस थाना भी है. बावजूद इसके शहर के विभिन्न वाडऱ्ो में छोटी-मोटी चोरी की वारदाते बड़े पैमाने पर होती रहती है. मात्र आरोपी वारदातों को अंजाम देने के बाद फरार होने में कामयाब भी होते है.

    इसके अलावा यदि कही पर दुर्घटना घटी तो, वाहन चालक घटनास्थल से फरार हो जाता है और उसका व उसके वाहन का पता भी नहीं चल पाता है. साथ ही शहर में शराब विक्रेताओं की संख्या अधिक है. और यह शराब विक्रेता रात के समय ही सर्वाधिक शराब की तस्करी करते है. पुलिस द्वारा गस्त लगाए जाने के बावजूद भी यह शराब तस्कर पुलिस के हाथों से बच निकलते है. ऐसे में शहर के विभिन्न हिस्सों में 55 जगह पर सीसीटीवी कैमेरे लगाने का प्रस्ताव नगर परिषद ने तैयार किया था. 

    इन जगह पर लगाए जानेवाले थे कैमेरे 

    नगर परिषद प्रशासन ने अपने प्रस्ताव में सबसे पहले सार्वजनिक जगह पर सीसीटीवी कैमेरे लगाने को प्राथमिकता दी थी. जिनमें प्रमुखता से शहर के मुख्य इंदिरा गांधी चौक, आईटीआई चौक, सेमाना देवस्थान, कॅम्प एरिया, कॉम्प्लेक्स, जिला अस्पताल, बसस्थानक  आदि सार्वजनिक जगह का समावेश था.

    इसके अलावा नगर परिषद शहर के मुख्य जगह पर तथा भीड़वाली जगह पर ऐसे कुल 55 कैमेरे लगाने की पहल की थी. लेकिन नगर परिषद का यह प्रस्ताव वरिष्ठ स्तर पर धुल खाते पड़े होने के कारण अब तक गड़चिरोली शहर में सीसीटीवी कैमेरे नहीं लग पाए है. जिसके कारण गड़चिरोली शहर के स्मार्ट सीटी बनाने का सपना भी अधुरा रह गय है.