अब जिमलगट्टा के थाने पर मंडाराता दिखा ड्रोन, पुलिस ने की गोलीबारी

  • नक्सली करतूत की संभावना

गडचिरोली. पुलिस द्वारा निरंतर चलाएं जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के चलते बैकफुट पर आए नक्सलियों द्वारा आधुनिक तकनीक का उपयोग करने की बात कहीं जा रही है। गत माह एटापल्ली व भामरागढ तहसील के पुलिस मदद केंद्रों पर ड्रोन सदृष्य वस्तु मंडराते नजर आए थे। अब अहेरी तहसील के दुर्गम जिमलगट्टा के पुलिस थाने पर भी 10 अक्टूबर की रात के दौरान ड्रोन नजर आया है। पुलिस थाने पर मंडराते ड्रोन को देखते हुए पुलिस ने गोलीबारी कर ड्रोन को गिराने का प्रयास भी किया। मात्र इसमें सफलता नहीं मिलने की जानकारी है। यह ड्रोन नक्सलियों का होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। जिससे पुलिस विभाग के समक्ष गंभीर चुनौती निर्माण होने की बात भी कहीं जा रही है।

आदिवासी बहुल गडचिरोली जिला नक्सलियों के हिंसक करतूतों के कारण भी कुप्रसिद्ध है। मात्र इस दौरान पुलिस विभाग द्वारा चलाएं जा रहे निरंतर अभियान से नक्सल आंदोलन बैकफुट पर गया है। किंतु नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में छुपकर रहनेवाले नक्सली अपनी गुप्त यंत्रणाओं के माध्यम से पलटवार करने के फिराक में रहते है। ऐसे में अब नक्सली आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए पुलिस की गतिविधियों पर वॉच रखने की जानकारी सामने आ रही है।  सितंबर माह में एटापल्ली तहसील के बुर्गी, आलदंडी, हेडरी तथा भामरागढ तहसील के कोठी पुलिस मदद केंद्रो पर ड्रोन सदृष्य वस्तू दिखाई दी थी.।अब अहेरी तहसील के जिमलगट्टा के पुलिस थाने पर भी ड्रोन घुमता नजर आया.

शनिवार को रात 8 से 9 बजे के दौरान जिमलगट्टा पुलिस मदद केंद्र पर ड्रोन मंडराता नजर आया. ड्रोन को देखते ही पुलिस जवान सतर्क हुए। मात्र कुछ समय बाद ड्रोन गायब हो गया। इसके बाद रात 1 बजे के दौरान फिर से ड्रोन दिखा जिससे पुलिस जवानों ने ड्रोन की दिशा में हवाई फायरिंग भी की। मात्र रात का समय होने से नक्सली हमला करने की संभावना को देखते हुए पुलिस जवान रात के समय खोज नहीं कर पाए। उक्त ड्रोन नक्सलियों का था, या अन्य किसी का यह बात स्पष्ट नहीं हो पाई है। मात्र दुर्गम क्षेत्र को देखते हुए यह नक्सलियों का ड्रोन होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। 

पुलिस विभाग हुआ सतर्क

शनिवार की रात के दौरान जिमलगट्टा पुलिस थाने पर ड्रोन दिखाई दिया। जिसके चलते पुलिस विभाग सतर्क हुआ है। उक्त ड्रोन नक्सलियों का होने की संभावना को देखते हुए पुलिस विभाग की ओर से आज रविवार 11 अक्टूबर को परिसर में सर्च आपरेशन चलाया गया। दिनभर उक्त परिसर में नक्सल विरोधी अभियान जारी रहने की जानकारी है।