paddy
File Photo

Loading

चामोर्शी.  वर्ष 2019-20 में के समर्थन मुल्य पर खरीदी किया गया धान उठाकर संस्थाओं को धान खरीदी का कमिशन व हमाली देने की मांग आदिवासी विविध कार्यकारी सहकारी संस्था तहसील चामोर्शी की ओर से आदिवासी विकास महामंडल नाशिक प्रादेशिक प्रबंधक की ओर ज्ञापन द्वारा की है. 

ज्ञापन में कहां है कि, सीजन 2019-20 में उपप्रादेशिक कार्यालय आदिवासी विकास महामंडल कार्यालय घोट अंतर्गत 10 आदिवासी विविध कार्यकारी सहकारी संस्थाएं है.. प्रादेशिक कार्यालय गडचिरोली इनके आदेश के अनुसार संस्थांओं ने समर्थन मुल्य धान खरीदी का केंद्र शुरू किया होकर 31 मार्च 2020 तक 10 संस्थाओं ने कुल 2,84,781 क्विंटल इतना धान खरीदी किया है. वहीं 50,106 क्विंटल धान की उचल की गई है. खरीदी केंद्र पर 2,34,674 क्विंटल धान बाहर खुले में ताडपत्री के निचे है. इस धान की उचल करने की जम्मिेदारी आदिवासी विकास महामंडल के प्रादेशिक प्रबंधक की है.

बरसात को शुरूआत हुई होकर अतिवृष्टि व तुफान का दौर शुरू है. ऐसे में धान के बोरों पर ढकीं ताडपत्रीयां तुफानव के चलते उडने की संभावना है. सरकार के परिपत्रक के अनुसार 2 माह बाद खरीदी केंद्र पर के धान की उचल करने की बात दर्ज है. मात्र अबतक बाकी धान की उचल नहीं की गई है. जिससे धान खरीदी केंद्र पर का धान तत्काल उठाकर संस्थाओं का कमिशन व हमाली देने की मांग की गई है. ज्ञापन पर आविका संस्था भाडभिडी, सोनापूर, घोट, रेगडी, मक्केपल्ली, आमगाव, मार्कंडा कं., गिलगाव, गुंडापल्ली, अड्याल के अध्यक्ष, सचिव इनके हस्ताक्षर है.