रानभाजी महोत्सव से ग्राहकों के साथ किसानों को लाभ – गजबे

  • देसाईगंज के रानभाजी महोत्सव को व्यापक प्रतिसाद

Loading

देसाईगंज. रानभाजी महोत्सव से विभीन्न प्रकार की रानभाजी बिक्री के लिए उपलब्ध हो रहे है. इस माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के रानभाजी की विविधता को लेकर नागरिकों को पहचान होती है. साथ ही शहर के नागरिकों को सब्जीयों की पहचान होने से उनके द्वारा सब्जीयों की मांग बढने पर रानभाजी उत्पादन की ओर किसानों का कल बढनेवाला है, इस माध्यम से किसानों के साथ ग्राहकों को भी इसका लाभ होगा, जिससे रानभाजी महोत्सव का किसानों के साथ नागरिक लाभ ले, ऐसा आह्वान विधायक कृष्णा गजबे ने किया. 

रानभाजी स्वास्थ्य की दृष्टि से उपयुक्त होने से रानभाजी का महत्व लोगों तक पहुंचाकर उस माध्यम से आदिवासी किसानों का उत्पन्न का स्त्रोत दिलाने के उद्देश से 12 अगस्त को कृषी विभाग व आत्मा के संयुक्त तत्वावधान में विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में एकदिवसीय रानभाजी महोत्सव का आयोजन तहसील कृषी अधिकारी कार्यालय देसाईगंज में किया गया था. रानभाजी महोत्सव का उद्घाटन व रानभाजी महोत्सव पुस्तिका का प्रकाशन विधायक कृष्णा गजबे के हाथों किया गया. इस समय देसाईगंज नगराध्यक्षा शालूताई दंडवते, उपाध्यक्ष मोतीलाल कुकरेजा, पंस सभापती रेवता अलोणे, गुट विकास अधिकारी सलाम, मनोहर डांगे, लाला रामटेके, तहसील कृषी अधिकारी निलेश गेडाम, बीटीएम वडसा के महेंद्र दोनाडकर, मंडल कृषी अधिकारी मेश्राम, कृषी सेवक योगेश रणदिवे, कृषी सेवक ताडपल्लीवार, यशवंत कुंभरे, श्रीमती ठाकरे, बडोले, हेमलता दोनाडकर समेत तहसील के महिला बचत गुट की महिला, कृषी मित्र, किसान उपस्थित थे. 

देसाईगंज येथे प्रथमच उपक्रम
वर्तमान स्थिती में शहरी क्षेत्र के आहार में कुछ नियोजित सब्जीयां होती है. हरी सब्जीयों में पालक व मेथी के अलावा लोगों को अन्य सब्जीयों की जानकारी नहीं होती है. ग्रामीण क्षेत्र के ग्रामीणों के जीवन में व भोजन में खासकर खरीफ सीजन यानी बरसात के मौसम में विभीन्न तरह की रानभाजीयां पायी जाती है. इस माध्यम से उनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है. इन रानभाजीयों में औषधी गुणधर्म होने से इसका स्वास्थ्य को व्यापक लाभ होता है. इन रानभाजी महोत्सव से शहरी क्षेत्र के नागरिकों इसकी जानकारी हो इस उद्देश से कृषी विभाग की ओर से प्रथम बार ही देसाईगंज में रानभाजी महोत्स उपक्रम चलाया गया. कोरोना प्रादुर्भाव के चलते महोत्सव के दौरान विशेष सतर्कता बरती गई.