कोरोना संक्रमण में पुनर्परीक्षा की शुरुआत

  • 10 वीं, 12 वीं के 866 विद्यार्थियों का समावेश
  • 12 वीं लिए 4 तो 10 वीं के लिए 3 केंद्र

गडचिरोली. 10 वीं व 12 वीं के पुर्नपरीक्षा को शुरूआत हुई है। कोरोना महामारी की यह पहली परीक्षा होने से शिक्षा विभाग के लिए अग्नीपरीक्षा साबित हुई है। इस परीक्षा के लिए कोविड के नियमों के अनुसार एक कक्षा में एक डेक्स के बाद एक विद्यार्थी  छात्र बिठाएं गए। जिले में 12 वीं के लिए 4 केंद्र तो कक्षा 10 वीं के लिए 3 केंद्र रखे गए है। इस परीक्षा के लिए 12 वीं के 634 तो 10 वीं के 226 परीक्षार्थी शामिल हुए है। 

कक्षा 12 वीं की परीक्षा 20 नवंबर से 10 दिसंबर तक तो कक्षा 10 वीं की परीक्षा 20 नवंबर से 5 दिसंबर तक चलेगी। परीक्षा के दौरान उडनदस्ते अधिनस्त कार्यक्षेत्र के परीक्षा केंद्र पर औचक भेट देनेवाले है। परीक्षा सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए उडनदस्ते प्राथमिकता से ध्यान देंगे। नकलमुक्त परीक्षा के आदेश जिलाधीश ने दिए है। आज 20 नवंबर को मराठी का पर्चा सुव्यवस्थित रूप से संपन्न होने की जानकारी शिक्षणाधिकारी (माध्य) निकम ने दी। शहर के केंद्र से कक्षा 12 वीं के कुल 75 विद्यार्थियों में से 65 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। वहीं 10 अनुपस्थित थे। वहीं 10 वीं के कुल 131 विद्यार्थियों में से 97 ने परीक्षा दी और 34 अनुपस्थित होने की जानकारी शिक्षा विभाग ने दी है।

एक कमरे में केवल 12 विद्यार्थी 

कोविड-19 के कारण आवश्यक स्वास्थ्य विषयक निर्देशा का पालन होना अनिवार्य है। प्रत्येक कक्षाओं में केवल 12 या 13 विद्यार्थियों की बैठक व्यवस्था, एक डेक्स के बाद एक डेक्स पर करे, विद्यार्थियों के लिए सैनिटाइजर, टेम्प्रेचर चेकिंग मशीन, पेयजल की व्यवस्था, परीक्षा कक्ष में जाने के पूर्व विद्यार्थियों को हाथ धोने की व्यवस्था करे, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सरकारी अन्य स्वास्थ्य केंद्र यह परीक्षा के दौरान कोविड-19 के कारण परीक्षा केंद्र संचालन द्वारा मंगाए गए व मदद तत्काल आपूर्ति करे, ऐसे निर्देश दिए है।

2 उडनदस्तों का समावेश

पुर्नपरीक्षा के संबंध में सर्तकता बरतने के लएि व नकलमुक्त परीक्षा के लिए 2 उडनदस्तों का गठन किया गया है। शिक्षणधिकारी (माध्यमिक) के  मार्गदर्शन में मुख्याध्यापक, शिक्षक, शिक्षिका तथा दूसरे उडनदस्ते में शिक्षा विभाग (निरंतर) में उपशिक्षणाधिकारी, मुख्याध्यापक, शिक्षक, शिक्षिका आदि का समावेश है। 

इन परीक्षा केंद्रो पर से विद्यार्थियों ने दी परीक्षा 

10 वीं के लिए 3 तो व 12 वी के लिए 4 परीक्षा केंद्र निर्माण किए गए है। 12 वीं के परीक्षा केंद्रो में जिला परिषद हाईस्कूल गडचिरोली, शिवाजी हाईस्कूल चामोर्शी, राजे धर्मराव कृषि विद्यालय अहेरी, शिवाजी हाईस्कूल कुरखेडा का समावेश है। वहीं 10 वी केंद्रो में शिवाजी हाईस्कूल गडचिरोली, राजे धर्मराव कृषि विद्यालय अहेरी, श्रीराम विद्यालय कुरखेडा का समावेश है। इन परीक्षा केंद्रो को उडनदस्ते औचक भेंट देनेवाले है।