7 माह बाद बाजार  में लौटी रौनक, 7 माह बाद बाजार  में लौटी रौनक

  • मिशन बिगेन अगेन अंतर्गत पूर्वपद पर लौटती जिंदगी

गडचिरोली. देश तथा राज्य में फैले कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को तोडने के लिए सरकार द्वारा मार्च माह में लॉकडाऊन लागू किया गया था। इसके पश्चात चरणबद्ध रूप से लॉकडाऊन का दौर चला। जिससे जनजीवन काफी प्रभावित हुआ सरकार ने मिशन बिगेन अगेन अंतर्गत धीरे धीरे सहूलियत देने का निर्णय लिया  जिले में जिलाधिकारी ने विभिन्न सहूलियत देते हुए अब साप्ताहिक बाजार लगाने की छूट दी है। जिससे जिला मुख्यालय होनेवाले गडचिरोली शहर में विगत 7 माह बाद आज प्रथम बार रविवार को साप्ताहिक बाजार लगा। जिससे आज शहर का बाजार गुलजार हो उठा।

चीने से शुरु हुये  कोरोना संक्रमण ने विभिन्न देशों को अपने चपेट में ले लिया। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है। देश व राज्य में मार्च माह से आरंभ हुए कोरोना महामारी का दौर आज 7 माह बाद भी कायम है। कोरोना महामारी के चलते देश व राज्य में लॉकडाऊन लागू किया गया। करीब 2 माह तक जीवनावश्यक वस्तूओं की दुकाने छोड बाजार पूर्णत: बंद थे। इसके पश्चात लॉकडाऊन में धीरे धीरे रियायत दी जाने लगी इसके पश्चात मिशन बिगेन अगेन आरंभ करते हुए लॉकडाऊन से बाधित जिंदगी को पूर्वपद पर लाने का प्रयास शुरू किया गया। जिसके तहत गडचिरोली जिले में जिलाधिकारी ने विभिन्न अंतराल में आदेश जारी कर चरणबद्ध रूप से दुकानें शुरू करने में रियायत दी।। हाल ही में जिलाधिकारी ने आदेश जारी कर नियम और शर्तो के आधीन साप्ताहिक बाजार लगाने की अनुमति दी। उनके निर्देशों के पश्चात करीब 7 माह बाद आज 19 अक्टूबर  रविवार को जिला मुख्यालय का पहला साप्ताहिक बाजार लगा। नवरात्री पर्व के मद्देनजर शुरू हुए साप्ताहिक बाजार में अनेक लोग पहुंचकर खरीदी की। मात्र कोरोना के चलते साप्ताहिक बाजार भी भीड नहीं दिखाई दी। जिससे सोशल डिस्टन्सिंग का पालन होता नजर आया। ग्रामीण अंचल से आकर सब्जियों की बिक्री करनेवाले सब्जी उत्पादक किसान व बिक्रेताओं को इससे निश्चित ही लाभ होगा और उनका जीवनस्तर ऊंचा होगा।

स्थानीय किसानों में उत्साह

जिलाधिकारी के आदेश के बाज 7 माह बाद आज रविवार को गडचिरोली शहर का साप्ताहिक बाजार लगा। साप्ताहिक बाजार शुरू से  स्थानीय किसानों में काफी उत्साह है। शहर समीप होनेवाले अनेक गांवों में किसान सब्जियों की पैदावार करते है। उनके लिए गडचिरोली शहर मुख्य बाजार है। कोरोना महामारी के चलते साप्ताहिक बाजार पर रोक लगी थी। मात्र अब साप्ताहिक बाजार की रोक हटने से सब्जी उत्पादक किसानों को काफी राहत मिली है।

त्यौहारों की बढ़ेगी रौनक

जिलाधिकारी ने नवरात्री पर्व के मद्देनजर साप्ताहिक बाजार से पाबंदी लटायी है।. ऐसे में बाजार गुलजार होने से आगामी त्यौहारों की रौनक बढने की संभावना है। प्रशासन ने त्यौहार व उत्सव सादगी से मनाने व नियमों का पालन करने की अपील की है। जिले में भले ही उत्सव सादगी से मनाए जा रहे है, मात्र बाजार खुलने से उत्साह बढने की बात कहीं जा रही है।