tobacco
File Photo

  • गांव संगठना ने नष्ट तंबाकूजन्य पदार्थों का भंडारण

आरमोरी. खर्रा तथा अन्य तंमाकूजन्य पदार्थ बेचने की पाबंदी होकर भी तंबाकू की बिक्री करनेवाले दुकान से मुक्तिपथ तहसील टीम ने गांव संगठन तथा पुलिस पाटेल के सहयोग से बडे पैमाने पर तंबाकूजन्य पदार्थ का भंडारण जब्त कर नष्ट किया गया. तहसील के डार्ली, बोरीचक, वडधा, वडेगांव आदि गांव में उक्त कार्रवाई की गई. उक्त कार्रवाई में 7 हजार रूपयों का माल नष्ट किया गया. कोरोना वायरस का संक्रमण टालने के लिए तंमाकूजन्य पदार्थो की बक्रिी पर जिलाधिकारी ने पाबंदी लगाई है. किंतु उक्त आदेश का उल्लंघन कर तहसील के अनेक गांव के किराणा दुकानदार चोरीछुपे खर्रा साथ ही अन्य तंमाकूजन्य पदार्थो की बिक्री कर रहे है.

तहसील के डार्ली, बोरीचक, वडधा व वडेगांव के किराणा दुकानदार तथा होटल व्यावसायिक खर्रा तथा अन्य तंमाकूजन्य पदार्थो की बिक्री कर रहे है. जिससे मुक्तिपथ की टीम ने उक्त गांव के किराणा दुकानों की जांच की होने से सुगंधित तंमाकू, सिगारेट, खर्रा समेत अन्य तंमाकूजन्य पदार्थ पाए गए. यह पुरा तंमाकूजन्य पदार्थ जब्त कर नष्ट किया गया. जिलें में कोरोना वायरस के बाधितों संख्या में वृध्दी हो रही है. थुंकने से यह वायरस फैलता है. खर्रा तथा तंमाकूजन्य पदार्थ का सेवन करने पर लोग हरदम थुंकते रहते है. जिससे ऐसे पदार्थ बेचने पर पाबंदी लगाई गई है. 

५ हजार रूपयों का तंमाकू जब्त
गडचिरोली तहसील के कनेरी, चांदाला, गुरवला इन गांवों के किराना दुकान में तंमाकूजन्य पदार्थो की बक्रिी कर रहे थे. जिससे मुक्तिपथ की टीम ने दुकान की जांच की होने से लगभग 5 हजार रूपयों का माल जब्त किया गया. यह सभी माल गांव संगठना के सहयोग से नष्ट किया गया.

तीन दुकानों में मिले तैयार किए खर्रे
धानोरा तहसील के खांबाडा व कोलारबोडी इन गांवो के किराणा दुकानदार खर्रे की बक्रिी करने की जानकारी मुक्तिपथ तहसील टीम को मिली. जिससे मुक्तिपथ तहसील टीम ने ग्रामीणों के सहयोग से कुल 9 दुकानों की जांच की गई. जिससे तीन दुकान में तैयार किए खर्रे तथा अन्य तंमाकूजन्य पदार्थ पाया गया. यह सभी तंमाकूजन्य पदार्थ साथ ही खर्रा बनाने का साहत्यि नष्ट किया गया.