दो राज्यों की सीमा पर बहनों ने भाई के कलाई पर बांधी राखी

  • सुरक्षा बलों को भी बांधी गई राखियां

Loading

सिरोंचा. भाई बहन की अटूट रिश्ते का प्रतीक रक्षा बंधन का त्यौहार इस वर्ष सिरोंचा तहसील में अनोखे अंदाज में मनाया गया है. कोरोना महामारी के चलते अमल लायी गयी लॉक डाऊन की वजह से राज्यों की सीमाएं आम आवाजाही के लिए प्रतिबंधित की गई है. बिना ई-पास के राज्यों की भीतर प्रवेश वर्जित है. ऐसे में अलग अलग राज्यों के भाई बहनों को रक्षा बंधन त्योहार मनाने में दिक्कतें महसूस हो रही है. अब बहनों ने इसका विकल्प के रूप में अपने भाइयों को सीमा पर बुला कर उन्हें राखी बांधी है. इसको लेकर सीमा पर चहल कदमी बढ़ गयी है.

जानलेवा कोरोना महामारी ने रक्षा बंधन पर भी अपनी छाप छोड़ी है. महामारी ले चलते अमल में लायी गयी लॉक डाऊन ने राज्यों की सीमाओं को सरहद में बदल दिया है. दोनों राज्यों में निवासरत बहनों ने भी ठाना की वे अपने भाई के कलाई पर राखी बांध जार ही त्यौहार को पूरी करेंगे. इस सोच के तहत बहनों ने इसके लिए अनोखा तरीका अपनाया है. दोनों राज्यो की बहनों ने दो राज्यों की सीमा पर ही अपने भाइयों को बुलाकर उन्हें तिलक लगा कर रक्षा बंधन की त्यौहार की परंपरा को निभाया है. यह दृश्य देखनें वालों के लिए कौतहल भरा रहा है. इस रिवाज को सीमा पर निभाने के चलते वहां पर लोगों की चहल कदमी बढ़ गयी थी. 

जानकारी के मुताबिक तहसील के अंकिसा मार्ग के नडिकूड़ा, वढ़धम, मेड़ाराम, कारसपल्ली, पेंटिपाका क्षेत्रों से लोग पहुंचे हुए थे. इसके अलावा बहनों ने सीमा पर मौजूद फ्रेंट लाइन वारियर्स यानी सुरक्षा बल के जवानों को राखी बांध कर इस रिवाज को पूरा किया है. इस रिवाज के दरम्यान दो गज की दूरी, मॉस्क, सॅनिटायझर का प्रयोग करते हुए सावधानियां बरती गई है. ताकि बहनों की इच्छा भी पूरी हो साथ ही सुरक्षा के मापदंडो का पालन हो.