नपं चुनाव का बजा बिगुल: प्रारुप प्रभाग रचना तैयार करने के राज्य चुनाव आयोग के आदेश

गडचिरोली. आगामी नवंबर माह में समयावधि समाप्त होनेवाले जिले के सभी 9 नगर पंचायत के सदस्य पद के सार्वत्रिक चुनाव के लिए प्रभाग रचना, आरक्षण घोषित करने का कार्यक्रम 12 अक्तुंबर को राज्य चुनाव आयोग ने घोषित किया है. 

राज्य चुनाव आयोग ने नवंबर 2020 से दिसंबर  2020 इस कालावधि में समयावधि समाप्त होनेवाले राज्य के 3 नगर परिषद व 65 नगर पंचायत के सार्वत्रिक चुनाव के लिए प्रभाग रचना, आरक्षण घोषणा आदि का कार्यक्रम सोमवार को घोषित किया. इसमें गडचिरोली जिले के 9 नगर पंचायत का समावेश है. प्रारुप प्रभाग रचना व अंतिम अधिसूचना प्रसिद्ध करने तक के कार्य पर नियंत्रण रखने के लिए जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी से कम दर्जा न होनेवाले अधिकारियों की नियुक्ती करे, ऐसी बात भी राज्य चुनाव आयोग के अप्पर सचिव संजय सावंत ने आदेश में कहीं है. 

जिले के समयावधि समाप्त होनेवाले नगर पंचायत 

जिले के सिरोंचा, भामरागड, अहेरी, चामोर्शी, एटापल्ली, मुलचेरा, धानोरा, कुरखेडा व कोरची इन नगर पंचायतों का सार्वत्रिक चुनाव 1 नवंबर 2015 को संपन्न हुआ था. इन सभी नगर पंचायतों का समयावधि 29 नवंबर 2020 को समाप्त हो रही है. जिससे जिले के इन 9 नगर पंचायतों के प्रभाग रचना, आरक्षण व घोषणा कार्यक्रम घोषित किया गया है.

ऐसा रहेगा कार्यक्रम

21 अक्तुंबर को प्रारुप प्रभाग रचनेचा प्रस्ताव जिलाधिकारी की ओर पेश करना, 29 अक्तुंबर को प्रारुप प्रभाग रचना के प्रस्ताव को मान्यता देना, 3 नवंबर को सदस्य पद के आरक्षण घोषणा के लिए नोटीस प्रसिद्ध करना, 10 नवंबर को सदस्य पद के आरक्षण की घोषणा, 18 नवंबर को प्रारुप प्रभाग रचना प्रसिद्ध करना, 18 नवंबर हरकती व सूचना मंगाने का कालावधि, 4 हरकत व सूचनांओं पर सुनवाई, 10 दिसंबर को विभागीय आयुक्त की ओर रिपोर्ट भेजना, 17 दिसंबर को अंतिम प्रभाग रचना को मान्यता देना, 24 दिसंबर अंतिम प्रभाग रचना घोषित करना.