कम खर्च में नए तकनीक की ओर कदम

  • पोटगाव, नैनपूर में टनेल में सब्जीया उत्पादन
  • आत्मा का उपक्रम

Loading

देसाईगंज. खेती की प्रगती करना है तो नई तकनीक अपनाना आवश्यक है. खेती में नए तकनीक का सहारा लेकर ही आगे बढना चाहिए. ऐसा प्रयोग देसाईगंज तहसिल के पोटगाव व नैनपूर में कृषी तकनीक व्यवस्थापन यंत्रणा (आत्मा) अंतर्गत किया गया है.

कृषि तकनीक व्यवस्थापन यंत्रणा (आत्मा) अंतर्गत टनेल में सब्जीयों के पौधे तैयार करना इस नाविण्यपूर्ण उपक्रम की देसाईगंज तहसिल के पोटगाव व नैनपूर में शुरूवात की गई. उक्त उपक्रम सब्जीया उत्पादक किसानों को लाभकारी होनेवाला है. इस नाविण्यपूर्ण उपक्रम में 12 फुट चौडा व 20 फुट लंबा, 6 फुट उंचा ऐसा पौधों के लिए डोम (टनेल)  तैयार किया गया है. इसमें सब्जीयों के पौधे लगाने के लिए तैयार कर बिक्री की जा रही है. इसके लिए आत्मा के बीटीएम महेंद्र दोनाडकर ने कम से कम खर्च में किस तरह शेडनेट तैयार किया जा सकता है, इसके लिए आत्मा के सेवानिवृत्त प्रकल्प संचालक डा. प्रकाश पवार के सलाह के अनुसार इस नए उपक्रम की शुरूवात की है.

इसके लिए तहसिल कृषी अधिकारी निलेश गेडाम का समय समय मार्गदर्शन मिल रहा है. प्रात्याक्षिक के लिए कृषी पर्यवेक्षक युगेश रणदिवे, कृषी सहाय्यक कल्पना ठाकरे का सहयोग मिल रहा है. प्रात्यक्षिक चलाते समय प्रफुल्ल मेश्राम पोटगाव ने इस प्रकल्प को शुरूवात की होकर उससे रोजगार निर्माण  हुआ है.

किसान लाभ ले : दोनाडकर
टनेल के माध्यम से कम खर्च में किसान सब्जीओं का उत्पादन ले सकते है. तीन से साडेतीन लाख में शेडनेट तैयार करने से कम खर्च का यह टनेल तैयार हो सकता है. किसान अपने आवश्यकतानुसार सब्जीयों के पौधे तैयार कर पाएंगे. कम खर्च का टनेल किसानों को लाभकारी होकर इसका लाभ लेने का आवाहन बीटीएम महेंद्र दोनाडकर ने किया है.