सुरजागढ़ पहाड़ी पर शुरू अवैध उत्खनन रोके, परसलगोंदी के ग्रामीणों ने सौंपा विधायक को ज्ञापन

    Loading

    एटापल्ली. सुरजागढ़ पहाड़ी पर त्रिवेणी नामक कंपनी को उत्खनन करने की अनुमति सरकार ने ग्रामसभा को विश्वास में न लेते हुए दी है. जिससे सुरजागढ़ पहाड़ी पर शुरू अवैध उत्खनन का कार्य तत्काल रोके, ऐसी मांग  परसलगोंदी के ग्रामीणों ने तहसीलदार के माध्यम से अहेरी विस के विधायक धर्मरावबाबा आत्राम को सौंपे ज्ञापन में की है. ग्रामीणों ने जिलाधिश को भी इस संदर्भ में ज्ञापन भिजवाया है. 

    ग्रामीणों ने ज्ञापन में कहा कि, पेसा कानून अंतर्गत स्थानीय वनसंपदा पर ग्रामसभा को अधिकार दिया गया है. जिससे ग्रामसभा क्षेत्र में किसी भी तरह का कार्य करते समय ग्रामसभा को विश्वास में लेना आवश्यक था. लेकिन सुरजागढ़ पहाड़ी पर कार्य शुरू करने संदर्भ में सरकार व संबंधित कंपनी ने ग्रामसभा को विश्वास में नहीं लिया है.

    वहीं वन संवर्धन अधिनियम 1980 व पर्यावरण अधिनियम 1986 का अनुपालन नहीं किया जा रहा है. सुरजागढ़ पहाड़ी पर शुरू हुआ यह कार्य स्थानीय ग्रामसभा और आदिवासी समुदाय को मंजूर नहीं है. जिससे सुरजागढ़ पर शुरू अवैध उत्खनन तत्काल रोकने की मांग विधायक धर्मरावबाबा आत्राम और जिलाधिश दीपक सिंगला को सौंपे ज्ञापन में की है. तहसीलदार को ज्ञापन सौंपते समय परसलगोंदी ग्रापं की सरपंच अरूणा तलांडे, उपसरपंच राकेश कवड़ो, सदस्य प्रितीलता कवड़ो, मधुकर सडमेक, अजय सडमेक, दयालु कुजुर, निर्मला गुंडरू, रमेश हिचामी, छाया जेठ्ठी, सत्ती गुंडरू आदि उपस्थित थे.