14 माह से 24 घंटे जल रहे स्ट्रीट लाईट

  • सिरोंचा नपं की अनदेखी से बिजली की बर्बादी

सिरोंचा. वर्ष 2019 में गणेशोत्सव के दौरान संपूर्ण सिरोंचा शहर में स्ट्रीट लाईट लगाए गये। उस समय ऐसे कुछ बिजली खंबे थे, जहां स्ट्रीट लाइट का फेस मौजूद नहीं था तब डायरेक्ट कंज्यूमर फेस को ही स्ट्रीट लाइट का कनेक्शन दिया गया। जिसकी वजह से विगत 14 महीनों से कुछ खंबों पर 24 घंटे स्ट्रीट लाइट जल रहे है। जिससे बिजली की बर्बादी हो रही है। मात्र इस ओर नगर पंचायत की अनदेखी हो रही है।

मौसमी तूफानों की वजह से सड़क के किनारे वाले पेड़ अक्सर बिजली की खंभों पर या बिजली की तारो पर गिर जाते है। मरम्मत की बाद केबल की कमी या अन्य कारणों की वजह से स्ट्रीट लाइट का फेस नही जोड़ा जाता और सड़क किनारे नये बिजली के खंभे जब लगाए जाते है। तब भी स्ट्रीट लाइट का कनेक्शन नहीं दिया जाता। ऐसे में स्ट्रीट लाइट लगाने वाले कर्मचारी सीधे कंज्यूमर फेस पर ही स्ट्रीट लाइट कनेक्शन लगा देते है। जिसके चलते 24 घंटे लाइट शुरू रहती है।

सिरोंचा के मेथडिस्ट चर्च के पास सिर्फ 10 मीटर केबल की जरूरत है और प्रभाग क्रमांक 8 प्रभात नगर  में 50 से 60 मीटर केबल की जरूरत है। मात्र इस ओर न ही नगर पंचायत का ध्यान है, ना ही बिजली वितरण विभाग का। जिससे खंभों पर स्ट्रीट लाईट 24 घंटे जलते रहते । इससे बिजली व्यर्थ खर्च हो रही है किंतु इस ओर नगर पंचायत काध्यान नहीं है।