paddy centers

  • किसान उठाए लाभ, सभापति गण्यारपवार का आह्वान

चामोर्शी. स्थानीय कृषि उपज बाजार समिति में सरकार के समर्थन मुल्य योजना अंतर्गत कृषि उपज खरीदी-बिक्री करने के लिए गुरूवार 3 दिसंबर से पंजियन करने को शुरूआत होनेवाली है. किसान इसका लाभ उठाएं, ऐसा आह्वान कृउबास के सभापति अतुल गण्यारपवार ने किया है..

जिन किसानों को सरकार के समर्थन मुल्य योजना अंतर्गत कृषि उपज की बिक्री करनी है, वह किसान धान उत्पादन लेने का पंजियन होनेवाले स्वयं के जमिन का सातबारा, गांव नमुना 8 अ, आधारकार्ड की जेराक्स, बैंक पासबुक जेराक्स के साथ कृषि उपज बाजार समिति कार्यालय में सुबह 11 से दोपहर 4 बजे तक पंजियन करे, जिन किसानों का नंबर लगेगा उन किसानों को एसएमएस द्वारा उपज लाने के लिए सूचना दी जाएगी. वहीं किसानों के जनधन खाते होने पर जनरल खाते में परिवर्तीत कर पासबुक की जेराक्स कार्यालय में दे, ऐसा आह्वान सभापति अतुल गण्यारपवार ने किया है. 

96 ग्रापं का समावेश

चामोर्शी कृषी उत्पन्न बाजार समिति में चामोर्शी व मुलचेरा तहसील के 96 ग्रामपंचायतों का समावेश है. कृउबास की दूरी 100 किमी होने पर जिन किसानों को कृउबास में व्यक्तिगत आने के लिए एसटी बस, कालि-पिली टैक्सी, दुपहिया उपलब्ध न होने पर उन्हे आवागमन करने के लिए अधिक पैसे करना पड सकता है, ऐसे किसान अपने नाम वॉट्सअप द्वारा पंजियन कर सकते है. 

किसान अच्छे दर्जे की उपज लाएं 

केंद्र सरकार ने समर्थन मुल्य योजना अंतर्गत ‘अ’ ग्रेड धान के लिए 1888 रुपये व साधारण धान के लिए 1868 रुपये दर घोषित किए है. वहीं महाराष्ट्र सरकार ने 700 रूपये बोनस घोषित किया है. समर्थनमुल्य खरीदी में एफएक्यू (FAQ) अच्छे दर्जे का माल स्विकारा जाएगा. किसान पानी में भिगा, मट्टी मिश्रीत, गिला, कीट लगा धान बिक्री के लिए न लाए, अच्छे दर्जे की उपज लाने पर ही स्विकार किया जाएगा, अन्यथा नहीं स्विकारा जाएगा, ऐसी जानकारी भी कृउबास सभापति अतुल गण्यारपवार ने किया है.