आवास योजना के लाभार्थी आधार सिडिंग करें- पंस सभापति तलांडे का आह्वान

  • 9,800 परिवार का आवास प्लस एप से सर्वेक्षण पूर्ण किया

अहेरी. पंचायत समिति अंतर्गत आने वाले सभी ग्रामपंचायत के पंतप्रधान आवास योजना के लाभार्थियों से आधार सिडिंग करें. यह आह्वान पंस सभापति भास्कर तलांडे ने किया है.

ग्रामीण क्षेत्र में घरकुल देने का फैसला
राज्य में सत्र 2018-19 इस कालावधि में ग्रामविकास विभाग की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के लिए घरकुल देने का फैसला किया था. जिसके तहत ग्रामपंचायत में आमसभा लेकर घर न होने वाले नागरिकों के नाम समेत सूची बनाकर ग्रामसभा का प्रस्ताव जोड़कर जिला परिषद की ओर भेजना था. 

किसी भी तरह की शुल्क नहीं
अहेरी पंचायत समिति अंतर्गत कुल 39 ग्रामपंचायत समावष्टि है. 9,800 परिवार का आवास प्लस एप में सर्वेक्षण पूर्ण किया गया. उक्त सर्वेक्षण के तहत परिवार के सदस्यों का आधारकार्ड सिडिंग करने का कार्य जिला स्तर पर शुरू है. जिसके तहत अहेरी पंचायत समिति अंतर्गत ग्रामपंचायत को उक्त नाम की सूची दी गई है. आधार सिडिंग करने की अवधि 30 जून तक बढ़ाई गयी है. जिससे लाभार्थी परिवार के सभी सदस्यों का आधारकार्ड अपलोड करना आवश्यक है.

जब तक उक्त कार्रवाई पूरी नहीं होगी, तब तक आवास प्लस सर्वेक्षण अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत लक्ष्य वितरित करना संभव होने वाला है. सभी परिवार के सदस्यों ने आधार सिडिंग के लिए अपने-अपने ग्रामपंचायत में जाकर आवेदन में आधार क्रमांक समाविष्ट कर लें. इसके लिए किसी भी तरह की फी (शुल्क) नहीं लगाई जाएगी. यह प्रक्रिया नि:शुल्क होने से किसी को भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं. ग्रामपंचायत सचिव पंचायत समिति के निर्माणकार्य विभाग में उक्त आवेदन जमा करेंगे. उसके बाद पंचायत समिति की ओर से आधार सिडिंग की जाएगी. नागरिकों ने सहयोग कर तत्काल आवेदन व आधार क्रमांक उपलब्ध कराने का आह्वान पंस सभापति भास्कर तलांडे ने विज्ञप्ति से किया है.