गड़चिरोली शहर के अंदरुनी मार्गों की स्थिति दयनीय, सड़कों पर कीचड़, चलना मुश्किल वाहन चालक परेशान

    गड़चिरोली. शहर के अंदरुनी मार्गों पर भूमिगत गटर लाइन तथा सड़क निर्माणकार्य जारी है. भूमिगत गटर लाइन कार्य के चलते सड़कों का खुदाई कार्य किया गया है. जिससे डामरीकृत सड़कों की शक्ल बदलकर मुरुम तथा मट्टीयुक्त कच्ची सड़क में तब्दील हुई है. अब बरसात का मौसम शुरू है. जिसके कारण शहर के अंदरुनी मार्गों पर कीचड़ का आलम है.

    कीचड़ के कारण आवागमन करनेवाले नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कीचड़ भरी सड़कों के चलते पादचारी नागरिकों को भी व्यापक दिक्कतें हो रही हैं. अनेक लोग सड़क पर फैली कीचड़ के कारण लंबी दूरी काटकर वैकल्पिक मार्ग से जाना पसंद कर रहे हैं. बता दें कि, कीचड़ के कारण सड़कों पर फिसलन निर्माण हुई है.

    जिसकी वजह से दोपहिया चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं सड़कों पर वाहन फिसलने की घटनाएं भी हो रही है. सड़क पर कीचड़ व गड्ढों में पानी जमा होने के कारण अनेक पैदल यात्रियों पर कीचड़ भी उड़ रहा है. जिससे कीचड़भरी सड़कों से पैदल यात्रियों का सफर दुश्वार हुआ है. यथाशीघ्र सड़कों का निर्माण करने की मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है. 

    लेटलतीफी का खामियाजा 

    गड़चिरोली शहर में में भूमिगत गटर लाइन का कार्य किया जा रहा है. वहीं अंतर्गत सड़कों के सीमेंट कांक्रीटीकरण तथा नालियों का निर्माण भी किया जा रहा है. किंतु गड़चिरोली शहर में चल रहे निर्माण कार्यों में व्यापक लेटलतीफी दिखाई दे रही है. जिस कारण समय रहते निर्माण कार्य पूर्ण नहीं होने से नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

    गड़चिरोली शहर के कुछ क्षेत्र में भूमिगत गटर लाइन के पश्चात सीमेंट कांक्रीट सड़क निर्माण का कार्य जारी है. जिस जगह सड़क निर्माण पूर्ण हुए हैं, वहां स्थिति अच्छी है. किंतु जहां निर्माणकार्य जारी हैं या शुरू होने के हैं, वहां पर नागरिकों को व्यापक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. निर्माणकार्य में हो रही लेटलतीफी का खामियाजा नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है. 

    सड़कों पर जलभराव की स्थिति

    शहर में भूमिगत गटर लाई के कार्य किए गए हैं. गटरलाइन के चेंबरस्थल को ऊंचा रखा गया है. उसी लेवल में सड़क निर्माणकार्य जारी है. किंतु जहां सड़क निर्माण होना बाकी है, उस क्षेत्र में सड़कों पर जलभराव की स्थिति नजर आ रही है. शहर के अतर्गत सड़कों के निचले स्तर पर पानी जमा हुआ है. जिससे नागरिकों को उक्त गंदे पानी से आवागमन करना पड़ रहा है. शहर के अंतर्गत सड़कों पर खुदाई कार्य के बाद जगह-जगह गड्ढे हुए हैं. वहां भी पानी जमा हुआ है. जिससे शहरवासियों के लिए यह बरसात के दिन व्यापक मुश्किलों से गुजरते नजर आ रहे हैं. 

    आरमोरी मार्ग पर गड्ढे

    गड़चिरोली शहर से राष्ट्रीय महामार्ग का निर्माणकार्य जारी है. शहर के चंद्रपूर, धानोरा तथा चामोर्शी मार्ग पर यह निर्माण कार्य शुरू है. किंतु शहर के आरमोरी मार्ग पर अबतक महामार्ग का निर्माणकार्य शुरू होना बाकी है. यह सड़क अब भी डामरीकृत होकर बारिश की वजह से इस सड़क पर जगह-जगह गड्ढे निर्माण हुए हैं. शहर के इंदिरा गांधी चौक के समीप ही गड्ढे हुए हैं. इस मार्ग पर काफी यातायात रहता है. उक्त गड्ढों की वजह से छुट-पुट दुर्घटनाएं हो रही हैं. सड़क पर निर्माण हुए गड्ढों की वजह से बड़ी दुर्घटना की आशंका भी बनी है. किंतु निर्माण विभाग का इस ओर ध्यान नहीं है. जिसके कारण प्रशासन की अनदेखी किसी की जान न लें, ऐसा सवाल उठाया जा रहा है. यथाशीघ्र उक्त सड़क की मरम्मत करने की मांग हो रही है.