देश को बचाना है, तो किसानों बचाना आवश्यक – त्रिपाठी

  • दुर्गम बारसेवाडा में किसानों को खाद का वितरण
  • कांग्रेस के डाक्टर सेल व डा. सालवे नर्सिंग कॉलेज का उपक्रम

Loading

गडचिरोली. कोरोना प्रादुर्भाव से समुचे देश में हाहाकार मचा हुआ है. ऐसे स्थिती में देश के अन्नदाता किसान की मदद करना आवश्यक है. किसान देश का आधार है. देश को बचाना है, तो किसानो को बचाना आवश्यक है. ऐसा कथन सीआरपीएफ 191 बटालियन के कमांडंट प्रभाकर त्रिपाठी ने किया. 

महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस डॉक्टर सेल व डा सालवे नर्सिंग कॉलेज चातगाव के संयुक्त तत्वावधान में एटापल्ली तहसील के दुर्गम बारसेवाडा में किसानों को निशुल्क खाद वितरण का कार्यक्रम आयोजन किया गया था. इस समय मार्गदर्शन करते हुए वे बोल रहे थे. कार्यक्रम में प्रमुख अतिथी के रूप में सीआरपीएफ के व्दितीय कमान अधिकारी सोलंकी, तहसील कृषि अधिकारी गायकवाड, मंडल कृषि अधिकारी मेश्राम, मुख्याध्यापक शेख, रवी रामगुंडावार, प्रफुल मुलकलवार, कमांडंट त्रिपाठी इनकी पत्नी, सेकंड कमांडंट सोलंकी इनकी पत्नी, पूर्व सरपंच बालाजी अलामे, सामाजिक कार्यकर्ते सुनिता चांदेकर, वैशाली उपस्थित थे. आगे मार्गदर्शन करते हुए कमांडंट त्रिपाठी ने कहां कि, किसान यह देश का आधारस्तंभ है. जिससे यह कार्यक्रम किसानों की मदद की दृष्टि से व्यापक महत्वपूर्ण है. दुर्गम क्षेत्र के किसानों की मदद करना ही यह सच्ची सेवा है, ऐसी बात भी उन्होने कहीं. कार्यक्रम का संचालन व आभार अबोली त्रिसुले ने माना. कार्यक्रम की सफलता के लिए अबोली त्रिसुले, शितल नान्हे, श्रद्धा सलाम, करिश्मा मेश्राम, ममता मेश्राम, अजय चांग, संतोष वड्डे, लखन साखरे आदि ने प्रयास किया. 

किसानों पर जीवन की मदार- डा. सालवे
प्रकृति के प्रकोप व सृष्टि से असंतुलन के चलते फिलहाल समुचे देश में हाहाकार मचा है. इस स्थिती से किसान बांधवों को मदद का हाथ देना आवश्यक है. किसान ही सभी को जिलाता है, जीवन की मदार किसानों पर ही टिकी हुई है. जिससे किसानों को संभालना आवश्यक है. जहां मदद की आवश्यक है, और वहां मदद नहीं पहुंच रही ऐसे जगह मदद देने के उद्देश से बारसेवाडा इस दुर्गम क्षेत्र में निशुल्क खाद वितरण का उपक्रम चलाया जा रहा है. ऐसी बात कार्यक्रम के संयोजक, महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस डॉक्टर सेल के महासचिव व डा. सालवे नर्सिंग कॉलेज के अध्यक्ष डा. प्रमोद सालवे ने प्रस्तावना में कहीं. 

कोरोना संकट में किसानों को मिला आधार 
महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस डाक्टर सेल व डा. सालवे नर्सिंग कॉलेज चातगाव की ओर से किसान संवर्धन संकल्प अभियान के अंतर्गत एटापल्ली तहसील के दुर्गम बारसेवाडा गांव के अनेक किसानों को निशुल्क खाद का वितरण किया गया. कोरोना संकट में किसान त्रस्त हुआ है. किसानों के पास की जमापुंजी समाप्त होने से किसान वित्तीय संकटों में घिरा है. खेती के लिए आवश्यक खाद खरीदी करना दुर्गम क्षेत्र के किसानों के लिए कठीण हो रहा है. ऐसे परिस्थिती में इस उपक्रम से इस क्षेत्र के किसानों को व्यापक आधार मिला है.