File Photo
File Photo

  • धुआंधार बारिश से किसानों को मिली राहत

Loading

धानोरा. खरीफ का आधा सीजन समाप्ती के कगार पर पहुंचा गया है. मात्र बारिश के अभाव में धानोरा तहसील के करीबन 50 फिसदी धान रोपाई कार्य प्रलंबित थे. जिससे तहसील के किसान चिंताओं में डूबे थे. मात्र रविवार से तहसील में धुआंधार बारिश होन के चलते तहसील के किसान फिर से कृषि कार्यो में जुटे नजर आ रहे है. बारिश के चलते रोपाई कार्यो में तेजी आयी होकर किसानों को व्यापक राहत मिली है. 

प्रकृति के गोद में बसे धानोरा तहसील की प्रमुख फसल धान है. मात्र इस क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा नहीं होने से किसानों को बारिश पर निर्भर रहना पडता है. इस वर्ष जुन माह में हुई बारिश से चलते किसानों ने जैसे तैसे बुआई की. मात्र इसके बाद जुलाई माह में बारिश विलुप्त होने के चलते जिससे किसानों पर दुबार बुआई का संकट निर्माण हुआ. अनेक किसान धान फसल बचाने के लिए मोटरपंप से सिंचाई करते हुए फसलों को बचाने का प्रयास किया. मात्र बारिश ने लंबी प्रतिक्षा कराने से तहसील के करीब 50 प्रतिशत रोपाई कार्य प्रलंबित थे. खेत परिसर में फसले नष्ट होने के कगार पर थे. जिससे किसान संकट में आया था. 

ऐसे में आसमान में काले बादल छाएं रहते थे, मात्र बारिश की बुंदे बरसने का नाम नहीं लेती थी. जिससे इस वर्ष का खरीफ सीजन संकट में आने की स्थिती निर्माण हुई थी. मात्र अगस्त माह के दुसरे सप्ताह में यानी रविवार से तहसील में सर्वत्र बारिश होने से किसानों में उत्साह निर्माण हुआ है. वहीं प्रलंबित रोपाई कार्यो में भी तेजी आयी है. धुआंधार बारिश के कारण नदी, नाले, तालाबों का जलस्तर बढने से किसान उत्साहित हुआ है.