Urea manure available in the head

बिते कुछ दिनों से सिरोंचा तहसील में यूरिया खाद की किल्लत निर्माण होने से किसानों को भारी समस्याओं का सामना करना पड रहा था।

  • किसानों की हल होगी समस्या

सिरोंचा. बिते कुछ दिनों से सिरोंचा तहसील में यूरिया खाद की किल्लत निर्माण होने से किसानों को भारी समस्याओं का सामना करना पड रहा था। प्रसार माध्यम के ध्यान आकृष्ट करने पर  संबंधित विभाग हडबडाकर जागा और तहसील में यूरिया खाद आपूर्ति के संदर्भ में प्रयास आरंभ किए थे। जिसके चलते सिरोंचा तहसील में 156 मिट्रीक टन खाद जल्द ही उपलब्ध होने की जानकारी कृषि विभाग के अधिकारियों ने दी थी। जिसके तहत तहसील में करीब 100 मिट्रीक टन के करीब खाद उपलब्ध होने से किसानों की समस्या हल होगी।

देसाईगंज रैक पॉईंट पर यूरिया खाद की आपूर्ति होने में विलंब होने से सिरोंचा तहसील में खाद की किल्लत निर्माण हुई थी। जिससे तहसील कृषि अधिकारी प्रताप कोपनर ने जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी के मार्फत पुणे के कृषि आयुक्त को पत्र भेजकर तेलंगाना राज्य के मंचेरियाल रैक पॉईंट पर से सिरोंचा तहसील में यूरिया खाद की आपूर्ति करने की मांग की थी। इन प्रस्ताव के अनुसार सिरोंचा तहसील में 156 मिट्रीक टन यूरिया खाद की आपूर्ति होनेवाली है। अबतक लगभग 100 मिट्रीक टन खाद उपलब्ध होने की जानकारी है।

गडचिरोली जिले के अंतिम छोर पर बसे सिरोंचा तहसील में देसाईगंज के रैक पॉईंट  से यूरिया खाद लाने के लिए करीब 250 से 300 किमी की दूरी तय करनी पडती है। सडकों की हालत खस्ता होने के कारण खाद आपूर्ति के ट्रक चालक सिरोंचा तहसील में माल आपूर्ति करने  तैयार नहीं होते है। ऐसी स्थिती में यूरिया खाद की आपूर्ति होने में विलंब होने की बात कृषि विभाग ने दी है।

जिससे तेलंगाना राज्य के मंचेरियाल रैक पॉईंट पर से सिरोंचा तहसील में यूरिया खाद की आपूर्ति करने संदर्भ में तहसील स्तर से प्रस्ताव पेश किया गया था। जिसके तहत सिरोंचा परिसर में 39 मिट्रीकक टन, अंकीसा में 45 मिट्रीक टन, असरअल्ली में 24 मिट्रीक टन व तहसील के अन्य क्षेत्र में 40 मिट्रीक टन यूरिया खाद उपलब्ध होने वाली है। खाद के कीमत के संबंध में अथवा कालाबाजारी की शिकायत पर किसान से कृषि विभाग, तहसील कृषि अधिकारी जगदीश शिंदे, प्रताप कोपनर से संपर्क करने की अपील की है।