Appoint the sarpanch member or his family to be the administrator of the gram panchayat

  • दराची ग्रापं के इमारत निर्माण को शुरूआत
  • अब तक ग्रापं का कार्य चल रहा था रामभेरोसे

गडचिरोली. धानोरा तहसील के दराची ग्राम पंचायत कार्यालय के इमारत निर्माणकार्य को शुरूआत होने से अंततरा स्वाधितना के 7 दशक बाद निर्माणकार्य को शुरूआत होने से अंतत: यहां ग्रामविकास का दालन खुलनेवाला है. जिससे परिसर के सैंकडों नागरिकों को राहत मिलनेवाला है. 

ग्राम विकास का महत्चपूर्ण केंद्र यानी ग्राम पंचायत. इसी कार्यालय से गांव विकास का कार्य किया जाता है. मात्र जिले के अतिदुर्गम क्षेत्र होनेवाले दराची ग्राम पंचायत को स्वाधिनता के बाद अबतक ग्राम पंचायत कार्यालय को इमारत ही नहीं थी. दराची ग्रामपंचायत अंतर्गत दराची, फुलकोडो, भोजघाटा, केरम-यान, कावडीकसा आदि गांवों का समावेश होता है. दराची ग्रापं कार्यालय को इमारत नहीं होने से ग्रामपंचायत का कारभार खुले में पडा था. फलस्वरूप ग्राम पंचायत स्तर पर के अनेक विकासकार्य प्रभावित हुए थे. ग्रापं के दस्तावेज कहां रखे ऐसा गंभीर सवाल ग्राम पंचायत कर्मीरूों के समक्ष निर्माण हो रहा था. इस ग्रापं को कार्यालय मिलने के उद्देश से विभीन्न स्तर पर से विगत अनेक वर्षो से प्रयास किया जा रहा है. वर्ष 2005-06 में दराची ग्रापं कार्यालय को इमारत मंजूर की गई थी. मात्र इमारत  निर्माणकार्य को नक्सलियों ने रूकावट  निर्माण करने से अबतक इमारत का  निर्माणकार्य नहीं किया गया था. उक्त इमारत  निर्माणकार्य का निधी भी सरकार को वापिस गया था. इसके बाद विगत 15 वर्ष में दराची ग्रापं इमारत  निर्माणकार्य को अनदेखी की गई थी. मात्र कार्यालय इमारत की जरूरत को देखते हुए प्रशासन ने कदम बढाते हुए इस वर्ष दराची ग्रापं कार्यालय के इमारत केा मंजूरी प्रदान की. अंतर्‍ विगत एक सप्ताह से इस ग्राम पंचायत के  निर्माणकार्य को प्रारंभ किया गया है. जिससे दराची परिसर के सैंकडों नागरिकों को राहत मिलनेवाली है. वहीं अब सहीं मायने में दराची ग्राम पंचायत अंतर्गत आनेवाले गांवों में विकास का दालन खुलनेवाला है, ऐसी आंस व्यक्त की जा रही है. 

ग्रामसेवक को हो रही थी मशक्कत
दराची ग्रापं कार्यालय को इमारत ही नहीं होने से वहां प्रशासकिय कार्य कभी अंगणवाडी केंद्र की इमारत से तो कभी स्कूल के इमारत से चलाया जा रहा था. जिससे यहां का कारभार रामभरोसे होने की स्थिती  निर्माण हुई थी. ग्रापं अंतर्गत आनेवाले अनेक गांवों के नागरिकों के कार्य करते समय ग्राम सेवक को भारी मशक्कत करनी पड रही है. दस्तावेज संभालकर रखने की बडी जिम्मेदारी ग्रामसेवक द्वारा सफलतापूर्वक निभा रहे है. विभीन्न कार्य लेकर आनेवाले ग्रामिणों को बैठने की व्यवस्था भी नहीं होने से ग्रामीण भी त्रस्त हुए थे. मात्र ऐसे स्थिती में भी अतिदुर्गम क्षेत्र होनेवाले दराची में ग्रामसेवक द्वारा प्रतिकुल परिस्थिति में प्रशासकिय कार्य बिना शिकायत के चलाया जा रहा है. मात्र अब इमारत निर्माण को शुभारंभ होने से ग्रामसेवक की परेशानी भी कम होनेवाली है.