नोकिया ने भारत में शुरू किया 5जी उपकरणों का उत्पादन

नई दिल्ली-  दूरसंचार उपकरण कंपनी नोकिया (Nokia) ने भारत (India) में 5जी उपकरणों (5G Devices) का उत्पादन (Production) शुरू कर दिया है। कंपनी (Company) ने कहा कि इन उपकरणों को उन देशों में भेजा जा रहा है जो अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी को शुरू करने के अग्रिम चरण में हैं। भारत में 5जी सेवाओं की शुरुआत स्पेक्ट्रम (Spectrum) की नीलामी पर निर्भर करेगी, क्योंकि दूरसंचार ऑपरेटरों (Telecom Operators) को देश में 5जी सेवा शुरू करने के लिए अनुकूल वायरलेस फ्रीक्वेंसी (Wireless frequency) की जरूरत होगी।

नोकिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं भारतीय बाजार (Indian Market) के प्रमुख संजय मलिक ने मंगलवार को बयान में कहा, ‘‘हम भारत में सबसे पहले 5जी एनआर का विनिर्माण करने वालों में से हैं। इसके अलावा हमने एममिमो का भी उत्पादन किया है। यह हमारी नवोन्मेषी विनिर्माण क्षमता तथा सर्वश्रेष्ठ उपकरणों के विनिर्माण के लिए भारत के कौशल और प्रतिभा के प्रति भरोसे को दर्शाता है। इससे हम ऑपरेटरों को 5जी सेवा शुरू करने में मदद कर सकेंगे।”

कंपनी ने कहा कि नोकिया ने भारत में सबसे पहले 5जी न्यू रेडियो (New Radio) का विनिर्माण किया है। अब कंपनी नोकिया एयरस्केल मैसिव मल्टीपल इनपुट (एममिमो) (Mmimo) समाधान का उत्पादन कर रही है। बयान में कहा गया है कि नोकिया के चेन्नई (Chennai) कारखाने में नए 5जी मैसिव मिमो उपकरण का विनिर्माण हो रहा है। इन उपकरणों को उन देशों में भेजा जा रहा है जो 5जी नेटवर्क (Network) शुरू करने के अग्रिम चरण में हैं। (एजेंसी)