1/9
IIT के कोर्सेज, जिनके लिए JEE की जरूरत नहीं
यहां आपको अलग-अलग आईआईटी में चलने वाले ऐसे कुछ कोर्सेज की जानकारी दी जा रही है, जिनके लिए जेईई मेन की जरूरत नहीं है। लेकिन इन कोर्सेज की इंडस्ट्री में अच्छी डिमांड है।
IIT के कोर्सेज, जिनके लिए JEE की जरूरत नहीं यहां आपको अलग-अलग आईआईटी में चलने वाले ऐसे कुछ कोर्सेज की जानकारी दी जा रही है, जिनके लिए जेईई मेन की जरूरत नहीं है। लेकिन इन कोर्सेज की इंडस्ट्री में अच्छी डिमांड है।
2/9
IIT Madras
IIT Madras
3/9
4/9
File Pic
File Pic
5/9
आईआईटी रूड़की (IIT Roorkee)
आईआईटी रूड़की बायोमेडिकल नैनोटेक्नोलॉजी पर चार सप्ताह का कोर्स कराता है।
आईआईटी रूड़की (IIT Roorkee) आईआईटी रूड़की बायोमेडिकल नैनोटेक्नोलॉजी पर चार सप्ताह का कोर्स कराता है।
6/9
7/9
आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur)
आईआईटी कानपुर में केमिकल इंजीनियरिंग थर्मोडायनेमिक्स पर तीन महीने का कोर्स, थर्मोडायनेमिक्स ऑफ फ्लूइड फेज इक्विलिब्रिया पर 8 सप्ताह का कोर्स होता है। कोडिंग थ्योरी पर दो महीने का कोर्स है। ये कोर्सेज फ्री हैं। सिर्फ परीक्षा के लिए 1100 रुपये फीस लगती है।
आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) आईआईटी कानपुर में केमिकल इंजीनियरिंग थर्मोडायनेमिक्स पर तीन महीने का कोर्स, थर्मोडायनेमिक्स ऑफ फ्लूइड फेज इक्विलिब्रिया पर 8 सप्ताह का कोर्स होता है। कोडिंग थ्योरी पर दो महीने का कोर्स है। ये कोर्सेज फ्री हैं। सिर्फ परीक्षा के लिए 1100 रुपये फीस लगती है।
8/9
File pic
File pic
9/9

आईआईएससी बंगलुरू (IISc Bangalore)
माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स और कोडिंग थ्योरी समेत करीब 30 से ज्यादा कोर्सेज हैं जो आईआईटी और आईआईएससी मिलकर ऑफर करते हैं। जिनके लिए जेईई मेन, एडवांस्ड की जरूरत नहीं है।
आईआईएससी बंगलुरू (IISc Bangalore) माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स और कोडिंग थ्योरी समेत करीब 30 से ज्यादा कोर्सेज हैं जो आईआईटी और आईआईएससी मिलकर ऑफर करते हैं। जिनके लिए जेईई मेन, एडवांस्ड की जरूरत नहीं है।