1/9
IIT के कोर्सेज, जिनके लिए JEE की जरूरत नहीं
यहां आपको अलग-अलग आईआईटी में चलने वाले ऐसे कुछ कोर्सेज की जानकारी दी जा रही है, जिनके लिए जेईई मेन की जरूरत नहीं है। लेकिन इन कोर्सेज की इंडस्ट्री में अच्छी डिमांड है।
IIT के कोर्सेज, जिनके लिए JEE की जरूरत नहीं यहां आपको अलग-अलग आईआईटी में चलने वाले ऐसे कुछ कोर्सेज की जानकारी दी जा रही है, जिनके लिए जेईई मेन की जरूरत नहीं है। लेकिन इन कोर्सेज की इंडस्ट्री में अच्छी डिमांड है।
2/9
आईआईटी मद्रास (IIT Madras)
आईआईटी मद्रास 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सर्च मेथड्स फॉर प्रॉब्लम सॉल्विंग' कोर्स संचालित करता है। ये 12 सप्ताह का कोर्स है जो हर साल जुलाई में शुरू होता है।
आईआईटी मद्रास (IIT Madras) आईआईटी मद्रास 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सर्च मेथड्स फॉर प्रॉब्लम सॉल्विंग' कोर्स संचालित करता है। ये 12 सप्ताह का कोर्स है जो हर साल जुलाई में शुरू होता है।
3/9
आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay)
आईआईटी बॉम्बे 8 सप्ताह के मेकैनोबायोलॉजी और बायोस्टैटिस्टिक्स कोर्सेज कराता है। ये कोर्स बायोलॉजी और इंजीनियरिंग का मिश्रण हैं।
आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) आईआईटी बॉम्बे 8 सप्ताह के मेकैनोबायोलॉजी और बायोस्टैटिस्टिक्स कोर्सेज कराता है। ये कोर्स बायोलॉजी और इंजीनियरिंग का मिश्रण हैं।
4/9
आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur)
आईआईटी खड़गपुर में क्लाउड कंप्यूटिंग पर 8 सप्ताह का ऑनलाइन कोर्स कराया जाता है। यहां इंडस्ट्रियल बायोटेक्नोलॉजी पर भी 12 सप्ताह का कोर्स होता है।
आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) आईआईटी खड़गपुर में क्लाउड कंप्यूटिंग पर 8 सप्ताह का ऑनलाइन कोर्स कराया जाता है। यहां इंडस्ट्रियल बायोटेक्नोलॉजी पर भी 12 सप्ताह का कोर्स होता है।
5/9
आईआईटी रूड़की (IIT Roorkee)
आईआईटी रूड़की बायोमेडिकल नैनोटेक्नोलॉजी पर चार सप्ताह का कोर्स कराता है।
आईआईटी रूड़की (IIT Roorkee) आईआईटी रूड़की बायोमेडिकल नैनोटेक्नोलॉजी पर चार सप्ताह का कोर्स कराता है।
6/9
आईआईटी गुवाहाटी (IIT Guwahati)
यहां पॉलिमर फीजिक्स पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स कराया जाता है, जो दो सप्ताह का होता है। माइक्रोवेव इंजीनियरिंग पर 12 सप्ताह का कोर्स होता है।
आईआईटी गुवाहाटी (IIT Guwahati) यहां पॉलिमर फीजिक्स पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स कराया जाता है, जो दो सप्ताह का होता है। माइक्रोवेव इंजीनियरिंग पर 12 सप्ताह का कोर्स होता है।
7/9
आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur)
आईआईटी कानपुर में केमिकल इंजीनियरिंग थर्मोडायनेमिक्स पर तीन महीने का कोर्स, थर्मोडायनेमिक्स ऑफ फ्लूइड फेज इक्विलिब्रिया पर 8 सप्ताह का कोर्स होता है। कोडिंग थ्योरी पर दो महीने का कोर्स है। ये कोर्सेज फ्री हैं। सिर्फ परीक्षा के लिए 1100 रुपये फीस लगती है।
आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) आईआईटी कानपुर में केमिकल इंजीनियरिंग थर्मोडायनेमिक्स पर तीन महीने का कोर्स, थर्मोडायनेमिक्स ऑफ फ्लूइड फेज इक्विलिब्रिया पर 8 सप्ताह का कोर्स होता है। कोडिंग थ्योरी पर दो महीने का कोर्स है। ये कोर्सेज फ्री हैं। सिर्फ परीक्षा के लिए 1100 रुपये फीस लगती है।
8/9
आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi)
आईआईटी दिल्ली में एनालॉग इलेक्ट्रॉनिक सर्किट पर 12 सप्ताह का कोर्स है।
आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) आईआईटी दिल्ली में एनालॉग इलेक्ट्रॉनिक सर्किट पर 12 सप्ताह का कोर्स है।
9/9

आईआईएससी बंगलुरू (IISc Bangalore)
माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स और कोडिंग थ्योरी समेत करीब 30 से ज्यादा कोर्सेज हैं जो आईआईटी और आईआईएससी मिलकर ऑफर करते हैं। जिनके लिए जेईई मेन, एडवांस्ड की जरूरत नहीं है।
आईआईएससी बंगलुरू (IISc Bangalore) माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स और कोडिंग थ्योरी समेत करीब 30 से ज्यादा कोर्सेज हैं जो आईआईटी और आईआईएससी मिलकर ऑफर करते हैं। जिनके लिए जेईई मेन, एडवांस्ड की जरूरत नहीं है।