3.83 लाख का टीकाकरण, 86 हजार को दूसरा डोज

    गोंदिया . कोरोना   प्रतिबंधात्मक उपाय के रुप में शासन द्वारा टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है. इसके लिए जिले में बड़े पैमाने पर जनजागृति भी जारी है. जिला स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से टीकाकरण के लिए शिविर आयोजित किए जा रहे हैं. जिले में अब तक 3 लाख 82 हजार 869 व्यक्तियों को  डोज दी गई है.

    इसमें 2 लाख 97 हजार 244  को  पहला डोज व 85 हजार 623   को दूसरा डोज दिया गया है. आगामी दिनों में टीकाकरण अभियान और तेज होने के स्पष्ट संकेत दिखाई दे रहे हैं. कोरोना ने गत वर्ष कहर ढा दिया था लेकिन अब इससे निपटने  देश में 2 टीके उपलब्ध हैं और टीकाकरण अभियान शुरु है  लेकिन आवश्यक प्रमाण में टीकाकरण नहीं होने से कोरोना के दूसरे चरण ने अप्रेल व मई माह में अपना असर दिखाकर पूर्ण व्यवस्था को ठप कर दिया था. जिले में 100 प्रश. टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

    इसके लिए जिला प्रशासन के माध्यम से टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है. शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में भी केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्र, जिला अस्पताल, उपजिला अस्पताल सहित अनेक स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है.   इसी में  18 से 30 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्तियों के टीकाकरण की 21 जून से शुरुआत हो गई है. जिससे युवाओं में टीकाकरण को लेकर  उत्साह दिखाई दे रहा है. जिले में अब तक 27 हजार 138 युवाओं ने डोज लिए हैं.