4 लाख का हुआ टीकाकरण, 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को दिया जा रहा डोज

    गोंदिया. जिले में 100 प्रश. टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके लिए प्रशासन के माध्यम से टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है. शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में भी केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्र, जिला अस्पताल, उपजिला अस्पताल सहित अनेक स्थानों पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है.

    इसी में  22 जून से जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व ग्रामीण अस्पतालों में 18 वर्ष आयु वर्ग के सभी नागरिकों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है. जिले में अब तक 405918 नागरिकों को डोज दी गई है. इसमें 318005 को पहला डोज व 87913 को दूसरा डोज दिया गया है. इसमें कोविशिल्ड के 259536 लाभार्थी व कोवैक्सीन के 146382 लाभार्थियों का समावेश है. 

    कोरोना ने गत वर्ष कहर ढा दिया था लेकिन अब इससे निपटने  देश में 2 टीके उपलब्ध हैं और टीकाकरण अभियान शुरू है.जिला स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से टीकाकरण के साथ ही कोरोना जांच पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसके तहत एक दिन में 2786 कोरोना टेस्ट की गई इसमें 6 पॉजिटिव मिले हैं. 

    कोरोना के दूसरे चरण ने अप्रैल व मई माह में अपना असर दिखाकर पूर्ण व्यवस्था को ठप कर दिया था.  वहीं अब शासन ने कोरोना संक्रमण का सकारात्मक प्रश. कम होने से जिला निहाय पॉजिटिविटी रेट व ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता को ध्यान में रखकर विभिन्न प्रकार के प्रतिबंध शिथिलता के 5 स्तर निश्चित किए हैं.

    कोरोना का नया प्रकार डेल्टा व डेल्टा प्लस पाया गया है. जिससे कोरोना के तीसरे चरण की शुरुआत होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. उल्लेखनीय है कि डेल्टा व डेल्टा प्लस यह अत्याधिक संक्रमण क्षमता वाला वायरस है.