हथियार सप्लाई करने वाले 8 गिरफ्तार,गोंदिया सहित अन्य नक्सली क्षेत्रों में करते थे आपूर्ति

    Loading

    गोंदिया. नक्सलियों के लिए ले जाई जा रही हथियारों की खेप गोंदिया जिले से सटे बालाघाट पुलिस ने बुधवार को पकड़ी है. यह हथियार सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए लाए गए थे. गिरफ्तार आठ आरोपियों ने कबूल किया है कि बीते कुछ महीनों में उन्होंने कई बार नक्सलियों तक हथियार पहुंचाए हैं. 

    3 राज्यों में था नेटवर्क

    यह अंतरराज्यीय गिरोह राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में हथियारों की खरीदी व बिक्री करता था. इस कार्रवाई से नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वाले गिरोह का बड़ा भंडाफोड़ हुआ है. एंटी नक्सल ऑपरेशन आईजी साजिद फरीद सापू ने खुलासा करते हुए बताया कि एक गिरोह के 8 लोगों को हिरासत में लिया गया हैं. 

    हथियार पहुंचाने की फिराक में थे और पकड़े गए

    बालाघाट के जिला पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने भी जो जानकारी दी है उसके अनुसार किरनापुर व कीन्ही के जंगल में नक्सलियों तक हथियार पहुंचाने की फिराक में घूम रहे इन 8 लोगों के पास से पिस्टल, एके-47 की मैग्जीन समेत अन्य सामग्री जब्त की गई है. 

    एक करोड़ की डील हुई थी 

    इस गिरोह ने छह माह में तीन राज्यों में हथियार-बारूद समेत अन्य सामान की सप्लाई नक्सलियों को की है और बताया कि नक्सलियों को बारिश पूर्व पांच हजार कारतूस के साथ पिस्टल और अन्य हथियार-बारूद तथा शिविर लगाने की सामग्री पहुंचाने के लिए करीब एक करोड़ रु. की डील हुई थी. उसे पूरा करने से पहले ही वे पकड़े गए. हालांकि, वह छह माह में 30 लाख का सामान दे चुके हैं.

    आरोपियों में 2 गोंदिया के

    पकड़े गए आरोपियों में ठाणे निवासी रोहित वुटाने व संजय चित्रोढ़ा, गोंदिया निवासी घनश्याम आचले व विजय कोरेटी, कोटा राजस्थान निवासी शकील खान व वाजिद तैथरी तथा झालावाड़ ( राजस्थान) निवासी तौसिफ व जितेंद्र अग्रवाल का समावेश है. 

    जब्त हुई घातक सामग्री 

    जब्त सामग्री में तीन पिस्टल और उसकी तीन मैग्जीन, एके-47, जिलेटिन की आठ छड़, 20 फुट तार, 8 मोबाइल, चार पहिया दो वाहन, नौ एलईडी टार्च, छाता, हवा पंप, एमपी थ्री प्लेयर, पर्स, सूटकेस, कपड़ों से भरे तीन बैग व टेंट का समावेश है. 

    टेलर से मिलने के बाद बना आपूर्ति का लिंक 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार गिरोह का मास्टरमाइंड संजय है जो पहले मुंबई में ड्रग्स की सप्लाई करता था. बाद में इसकी मुलाकात गढ़चिरोली में टेलर रामदास से हुई. यहीं से गोंदिया निवासी घनश्याम आचले के संपर्क में आया. घनश्याम नक्सलियों की वर्दी सिलता था. उसके जरिये संजय ने नक्सलियों तक हथियारों की आपूर्ति का लिंक बना लिया. आरोपी राजस्थान और कुछ जगह सिकलीगरों से हथियार खरीदते और महाराष्ट्र व सेंधवा (जिला बड़वानी, मध्य प्रदेश) होते हुए मध्य प्रदेश पहुंचाते थे.

    नक्सली दलम को करते थे आपूर्ति

    गिरोह के यह लोग गोंदिया के साथ गढ़चिरोली व छत्तीसगढ़ के कवर्धा, राजनांदगांव, मध्य प्रदेश में सक्रिय सभी दलम को बालाघाट से सप्लाई करते थे.

    गोंदिया से टीम रवाना : एसपी पानसरे

    गोंदिया जिला पुलिस अधीक्षक विश्व पानसरे ने बताया कि जांच व आरोपियों से पूछताछ के लिए यहां से एक टीम बालाघाट गई है. संपूर्ण जांच की प्रक्रिया संयुक्त रुप से गोंदिया व बालाघाट पुलिस संचालित करेगी.